नगर के बीच माइनिंग, कोई रोक नहीं… कांग्रेस नेता का सवाल- कंपनी को आखिर किसकी शह ?

54

नगर के बीच माइनिंग, कोई रोक नहीं… कांग्रेस नेता का सवाल- कंपनी को आखिर किसकी शह ?

पंकज दाऊद @ बीजापुर। नगर पंचायत भैरमगढ़ के पेरमापारा में की स्टोन इन्फ्रा लिमिटेड अनुमति नहीं मिलने के बावजूद पांच साल से खनन कर रहा है लेकिन इसे रोकने वाला कोई नहीं है। अफसर इस मामले में मौन क्यों हैं या उनकी मौनानुमति है ? ये सवाल कांग्रेस के प्रदेश सचिव अजय सिंह ने उठाया है।

यह भी पढ़ें :  NEET की परीक्षा में शामिल होने 259 स्टूडेंट रवाना, बस को कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी

राष्ट्रीय राजमार्ग 63 के निर्माण के लिए की स्टोन इन्फ्रा लिमिटेड हैदराबाद को नगर पंचायत भैरमगढ़ ने 2013 में पेरमापारा में गौण खनिज पत्थर की माइनिंग की अनुमति दी गई थी। इस अनुमति का विस्तार 1 अप्रैल 2015 तक किया गया। इसके बावजूद कंपनी ने उत्खनन जारी रखा।

तब 31 अगस्त 2015 को नगर पंचायत ने कंपनी को नोटिस दी और तीन दिनों में नोटिस का जवाब मांगा। 3 सितंबर 2015 को कंपनी ने नगर पंचायत से फिर से आवेदन किया। नगर पंचायत ने आसपास के नागरिकों को होने वाली परेशानी को देखते कंपनी को खनन की अनुमति देने पर असहमति जता दी।

यह भी पढ़ें :  स्कूल से घर वापसी के दौरान नाले में बहा शिक्षक, 24 घंटे बाद भी नहीं मिला कोई सुराग

इसके बाद कंपनी ने दो हजार टन उत्खनन के लिए फिर से कलेक्टोरेट में खनिज शाखा में अर्जी दी। 13 नवंबर 2017 को नगर पंचायत ने फिर से अनुमति देने से इंकार कर दिया।

कई बार असहमति देने के बाद भी की स्टोन वार्ड कमांक एक व दो में अवैध तरीके से उत्खनन कर रही है। इसे सिर्फ नैषनल हाईवे बनाने के लिए ही अनुमति दी गई थी। अब आसपास के लोग परेशान हैं और ब्लास्ट से भूजल स्तर में गिरावट आ रही है।

यह भी पढ़ें :  कैम्प में गोली चलने से मचा हड़कंप, ITBP जवान की मौत

इस मामले में प्रदेश कांग्रेस सचिव अजय सिंह ने बताया कि वे कलेक्टर को आवेदन देंगे और माइनिंग बंद करवाने का आग्रह करेंगे।