बस्तर में 11 दिनों में दूसरा बड़ा नक्सली हमला, 3 घंटे तक चले एनकाउंटर में 5 जवान शहीद

102
A Naxalite was killed in an encounter in Sukma

बस्तर में 11दिनों में दूसरा बड़ा नक्सली हमला, 3 घंटे तक चले एनकाउंटर में 5 जवान शहीद

के. शंकर @ सुकमा। छत्तीसगढ़ के बीजापुर ज़िले के तर्रेम इलाके में शनिवार को पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षा बल के 5 जवान शहीद हो गए हैं। वहीं इस एनकाउंटर में दर्जनभर जवान घायल हुए हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट किया जा रहा है। वहीं कुछ नक्सली भी ढेर हुए हैं। हालांकि, अभी इस पूरे मामले की विस्तृत जानकारी सामने नहीं आ सकी है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजापुर जिले के तर्रेम इलाके में CRPF, DRG, जिला पुलिस बल और कोबरा बटालियन के जवानों की ज्वाइंट पार्टी सर्चिंग पर निकली थी। इसी दौरान शनिवार की दोपहर सिलगेर के जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर अचानक हमला कर दिया।

यह भी पढ़ें :  कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर कोविड हाॅस्पिटल में दाखिल, 1 हजार सेंपल की रिपोर्ट अभी पेंडिंग

CAF jawan martyred in Naxalite attack

 

बताया जा रहा है कि इस इलाके में झीरम हमले के मास्टरमाइंड नक्सली कमांडर हिड़मा व अन्य माओवादियों के एकत्रित होने की सूचना मिली थी। इसी इनपुट के बाद सुरक्षा बल के जवान सर्चिंग पर निकले थे। जंगल में जवानों को देखते ही नक्सलियों ने इन पर हमला कर दिया।

मुठभेड़ में कई जवानों के हताहत होने की खबर आ रही है। शहीद जवानों में बस्तर बटालियन के 2, डीआरजी के 2 और सीआरपीएफ का एक जवान शामिल बताया जा रहा है। वहीं 3 नक्सलियों के मारे जाने की भी सूचना है। हालांकि, फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस अधिकारी ज्यादा कुछ कहने से बच रहे हैं। घटना के बाद बैकअप पार्टी को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  नारायणपुर: मुठभेड़ में दो जवान घायल, एक महिला नक्सली ढेर... सड़क सुरक्षा में लगे जवानों पर नक्सलियों के किया ब्लास्ट, फिर शुरू कर दी फायरिंग

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बताया गया है कि नक्सली हमले में घायल जवानों को मौके से निकालने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार फिलवक्त 9 एंबुलेंस तर्रेम भेजे गए हैं और MI-17 हेलीकॉप्टर भी बीजापुर पहुंच चुका है।

बताया गया है कि बीजापुर एवं सुकमा से DRG, STF, CRPF एवं कोबरा के संयुक्त बल द्वारा नक्सलियों के गढ़ दक्षिण बस्तर के इलाके में संयुक्त अभियान चलाया गया। इस अभियान में बीजापुर के तर्रेम से 760, उसूर से 200 तथा पामेड़ से 195, सुकमा के मिनपा से 483 एवं नरसापुरम से 420 का बल रवाना हुआ था।

 

शनिवार की दोपहर लगभग 12 बजे सुकमा-बीजापुर के सीमा पर सुकमा जिले के जगरगुंड़ा थाना क्षेत्र के जोनागुड़ा ग्राम के समीप नक्सलियों की PLGA बटालियन तथा तरेम के सुरक्षाबलों के मध्य मुठभेड़ हुई, जो 3 घंटे से अधिक समय तक चली। इस मुठभेड़ में नक्सलियों को भी भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें :  पंचायत के कामों में गड़बड़ी, मशीनों से हो रहा काम- गागड़ा

11 दिनों में दूसरा हमला

बता दें कि बीते बस्तर में बीते पखवाड़े भर में यह दूसरा नक्सली हमला है। 23 मार्च को नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में DRG जवानों से भरी बस में ब्लास्ट कर दिया था। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 14 घायल हुए थे। ब्लास्ट के दौरान बस में 24 जवान सवार थे। ब्लास्ट उस वक्त हुआ जब सभी जवान सर्च ऑपरेशन में शामिल होने के बाद लौट रहे थे।