भगवान के जयकारे के साथ CMHO को लगा पहला टीका…
3500 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले लगेगी वैक्सीन, 100 में ही टीके लॉक किए जाएंगे !

24

भगवान के जयकारे के साथ CMHO को लगा पहला टीका… 100 में ही टीके लॉक किए जाएंगे ! 3500 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले लगेगी वैक्सीन

पंकज दाऊद @ बीजापुर। कोविशील्ड वैक्सिन लगाए जाने की शुरूवात जिले के तीन केन्द्रों से शनिवार को शुरू हुई। पहला टीका सीएमएचओ डॉ बीआर पुजारी एवं दूसरा टीका सिविल सर्जन डॉ अभय प्रताप सिंह तोमर ने लगवाया। हर केन्द्र में गाइडलाइन के मुताबिक एक दिन में सौ टीके ही लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा के आश्रम में पदस्थ चपरासी की चमकी किस्मत, Dream-11 में जीते 1 करोड़ रूपए

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रताप सिंह तोमर ने बताया कि एक दिन में एक केन्द्र में सौ टीके से ज्यादा वैक्सिनेशन की अनुमति नहीं दी गई है। पहले दिन जिला हॉस्पिटल के अलावा पीएचसी मद्देड़ एवं सीएचसी भैरमगढ़ में कोविषील्ड का वैक्सिनेशन किया गया।

डॉक्टर्स, हेल्थवर्कर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, सफाई कामगार एवं सर्वे आदि से जुड़े 3500 लोगों को पहले चरण में टीके लगाए जाएंगे। अभी 2220 वैक्सिन यानि 60 फीसद डोज जिले में आ गई है। अगली खेप एक-दो दिन में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें :  सामान खत्म हुए तो ग्रामीणों को मिली नगद राशि, धुर नक्सल प्रभावित गांव में फोर्स से लोगों की करीबी

सोलह साल से अधिक उम्र के लोगों को लेकर वैक्सिनेशन का ज्यादा फोकस रहेगा। हर व्यक्ति को टीका लगना है और इसके लिए मॉक ड्रील भी हुई है। जिले में टीकाकरण के लिए 29 केन्द्रों को चिन्हांकित किया गया है।

कोई दुष्प्रभाव नहीं

सीएस डॉ तोमर ने बताया कि इस वैक्सिन का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। उन्होंने लोगों ने भ्रामक दुष्प्रचार से सावधान रहने की अपील की है। सीएस ने बताया कि 0.50 मिली की वैक्सिन कंधे के पास हाथ में डीप मस्क्यूलर लगाई जाती है। इसका टीका थोड़ा टीटी की तरह होता है।

यह भी पढ़ें :  निजामुद्दीन मरकज में शामिल बीजापुर के चार युवकों को 28 दिन के कोरोन्टाइन में रखा गया, वापसी के बाद खबर नहीं दी तो होगी कार्रवाई!

सीएमएचओ डॉ बीआर पुजारी ने जैसे ही उन्हें टीका लगा, उन्होंने भगवान का नाम लेते जैकारे लगाए। इधर, नेलसनार में बाकायदा पूजा-पाठ किया गया।