लेखापाल व कनिष्ठ लेखापाल बनने 10 हजार परीक्षार्थी देंगे एक्जाम, व्यापमं द्वारा परीक्षा का आयोजन कल

910
chhattisgarh psc preliminary exam result released

लेखापाल व कनिष्ठ लेखापाल की भर्ती के लिए परीक्षा कल, 14 पदों के लिए 10 हजार परीक्षार्थी देंगे एक्जाम

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा लेखापाल और कनिष्ठ लेखापाल भर्ती परीक्षा रविवार 20 मार्च को आयोजित की गई है। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होगी।

बता दें कि लेखापाल और कनिष्ठ लेखापाल के कुल 14 पदों के लिए व्यापमं द्वारा परीक्षा ली जा रही है। इस परीक्षा में प्रदेश भर से करीब 10 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा में भाजपा तो किरंदुल, बचेली व गीदम में कांग्रेस की नगर सरकार

chhattisgarh psc preliminary exam result released

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 21 से 40 साल, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 21-40, अनु.जाति/अनु.जनजाति के 21-45 साल रखी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

लेखापाल पद के लिए उम्मीदवारों को बीकॉम प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री प्रोग्रामिंग में 1 साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

कनिष्ठ लेखापाल पद के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ बी कॉम उत्तीर्ण होना व हिंदी का पर्याप्त ज्ञान होना जरूरी है। वहीं मान्यता प्राप्त मंडल या संस्था से हिंदी टाइपिंग डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रोग्रामिंग का 1 साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  हे राम ! राष्ट्रपिता का ये कैसा सम्मान... यहां साल भर कमरे में बंद रहती है बापू की प्रतिमा, फिर 'गांधी जयंती' पर होता है ये !

उप अभियंता पदों पर भी भर्ती

आपको बता दें कि जल संसाधन विभाग में उप अभियंता की भर्ती परीक्षा भी होनी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू हो चुकी है। 7 अप्रैल तक इस पद के लिए आवेदन किया जा सकता है।

8 से 10 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार का काम होगा। 8 मई को होने वाली इस परीक्षा में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा और बस्तर दुर्ग में परीक्षा के सेंटर बनेंगे।

यह भी पढ़ें :  कोरोना का कहर: डाॅक्टर समेत 10 मरीजों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार