22 हजार लोगों की दूर हुई मुसीबत ! अब गांव में ही मिल सकेगा राशन, मीलों नहीं जाना होगा पैदल

41

22 हजार लोगों की दूर हुई मुसीबत ! अब गांव में ही मिल सकेगा राशन, मीलों नहीं जाना होगा पैदल

पंकज दाऊद @ बीजापुर। जिले के अंदरूनी गांवों के करीब बाइस हजार बाशिंदों को राशन लेने अब दस से पंद्रह किमी की दूरी पैदल तय करनी नहीं पड़ेगी क्योंकि प्रशासन ने उनकी ही पंचायत में उचित मूल्य की दुकान खोल दी है और इसका संचालन भी शुरू हो गया है।

– बिरियाभूमि भैरमगढ़ में संचालित दुकान।

जिले में 188 राशन दुकानें हैं। दो साल पहले 65 दुकानों को विस्थापित कर पुलिस कैम्पों के नजदीक संचालित किया जा रहा था। अब जिला प्रशासन की पहल पर 23 दुकानों को मूल पंचायत में स्थापित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट... छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में होगी घनघोर बारिश

इसके पहले इन पंचायतों के लोगों को राशन लेने दस से पंद्रह किमी दूर जाना पड़ता था। मसलन बीजापुर ब्लॉक के कैका गांव के लोगों को पंद्रह किमी दूर नैमेड़ आना पड़ता था। इसी तरह उसूर ब्लॉक के चिन्नागेलूर के कार्डधारियों को बारह किमी दूर बासागुड़ा आना पड़ता था। नदी-नाले उफान पर आ जाने से परेशानी दो गुनी हो जाती थी।

– कडेर में निर्माणाधीन भवन।

बताया गया है कि चार माह का राशन नई दुकानों में रख दिया गया है। फिलहाल, कुछ दुकानों के भवन बन गए हैं और कुछ निर्माणाधीन हैं। जहां भवन नहीं हैं, वहां पंचायत भवनों, सामुदायिक भवनों या फिर किराए के घर में दुकानों का संचालन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  लॉकडाउन में कालाबाजारी: किराना स्टोर में SDM ने दी दबिश, 5000 का लगाया अर्थदण्ड

Read More:


इधर, कलेक्टर रितेश अग्रवाल के आदेष पर कार्डविहीन लोगों के राशन कार्ड बनाने की प्रकिया भी अंदरूनी गांवों में शुरू कर दी गई है। अभी जिले में 64074 राशन कार्डधारी हैं। इस मुहिम से कार्डधारियों की संख्या बढ़ेगी।

ये हैं नई दुकानें

यह भी पढ़ें :  शादी से 3 दिन पहले युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, पेड़ से लटक कर दे दी जान

बीजापुर ब्लॉक के कान्दुलनार, कैका, कडेर, भोगामगुड़ा, उसूर ब्लॉक में सेमलडोडी, यंगपल्ली, लंकापल्ली, तर्रेम, कोत्तागुड़ा, पुसगुड़ी, गलगम, पुतकेल, धरमापुर-मल्लेपल्ली, लिंगागिरी, भैरमगढ़ ब्लॉक के जैगूर, फुल्लोड़, बिरियाभूमि, मण्डेम, कोतरापाल, भोपालपटनम ब्लॉक के वंगापल्ली, पामगल एवं कोत्तापल्ली में दुकानों का संचालन शुरू किया गया है।

Read More:

 

इन दुकानों से 7283 कार्डधारियों और इनके 22398 सदस्यों को लाभ होगा। इनमें से 21093 सदस्य आधार से जुड़ गए हैं।