छत्तीसगढ़ में 4 नए जिले बनेंगे, 15 अगस्त पर CM भूपेश बघेल ने की घोषणा… 18 नई तहसीलें भी बनेंगी

94

छत्तीसगढ़ में 4 नए जिले बनेंगे, 15 अगस्त पर CM भूपेश बघेल ने की घोषणा… 18 नई तहसीलें भी बनेंगी

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में अब 32 जिले होंगे। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 4 नए जिले बनाने की घोषणा की है। सीएम ने राज्य में 18 नई तहसीलों के गठन का भी ऐलान किया।

रायपुर के पुलिस परेड मैदान पर ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभाकामनाएं दी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि पर निवासरत लोगों को उनकी काबिज जमीन का हक दिलाने के लिए ‘स्वामित्व योजना’ प्रारंभ की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें :  अब मंगलवार को लॉकडाउन, टीका लगाने पर लॉटरी !

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में 4 नए जिले बनाने की घोषणा की है। अब मोहला-मानपुर, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेन्द्रगढ़ को जिला बनाया जाएगा। इन नए जिलों को मिलाकर अब प्रदेश में 32 जिले हो जाएंगे।

सीएम बघेल ने राज्य में राजस्व संबंधी कामकाज की जटिलता से राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया को सरल करने, सभी जिला मुख्यालयों एवं नगर-निगमों में महिलाओं के लिए ‘मिनीमाता’ के नाम से एक उद्यान विकसित करने तथा प्रदेश के कालेजों में प्रवेश के लिए आयु-सीमा का बंधन को समाप्त करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें :  DRG जवानों की नक्सलियों से हुई मुठभेड़, नक्सल सामग्री बरामद... पुलिस का दावा- एनकाउंटर में जख्मी हुए 2 माओवादी !

सीएम ने जिन चार नए जिलों की घोषणा की है, उनमें राजनांदगांव जिले से अलग कर माेहला-मानपुर को नया जिला बनाया जाएगा। सक्ती को जांजगीर-चांपा जिले से अलग किया जाएगा। रायगढ़ के सारंगढ़ और बलौदा बाजार-भाटापारा जिले से बिलाईगढ़ तहसील को मिलाकर एक नया जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ बनाया जाना है। वहीं कोरिया जिले से मनेंद्रगढ़ को अलग कर नया जिला बनाया जाना है।