45 काॅमन मैना और 3 कौवों की मौत, सेंपल पुणे भेजे जाएंगे… जिले में मुर्गी और अण्डों की नो एंट्री, कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक फरमान 

40

45 काॅमन मैना और 3 कौवों की मौत, सेंपल पुणे भेजे जाएंगे… जिले में मुर्गी और अण्डों की नो एंट्री, कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक फरमान 

पंकज दाऊद @ बीजापुर। यहां से 15 किमी दूर नैमेड़ में 45 काॅमन मैना के अलावा आवापल्ली में एक और भैरमगढ़ में दो कौवों की मौत हो गइ्र्र है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के लिए मंगलवार को इनके सेंपल पुणे लैब में भेजे जा रहे हैं। इधर, कलेक्टर ने प्रतिबंधात्मक आदेष जारी कर दिया है। जिले में दीगर जिलों और प्रांतों से अण्डे और मुर्गियां नहीं लाई जा सकेंगी।

– मृत पक्षी

सूत्रों के मुताबिक कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने तिमेड़, तारलागुड़ा, मट्टीमरका एवं भैरमगढ़ में पक्षियों की एंट्री पर रोक लगाने सभी एसडीएम को आदेश जारी किए हैं। बताया गया है कि नैमेड़ में सीआरपीएफ की 222 बटालियन के मुख्यालय के समीप 45 काॅमन मैना (एक्रिडोथेरिस ट्रिस्टिस) की मौत सोमवार को हुई। इसके अलावा भैरमगढ़ में दो और आवापल्ली में एक कौवे की मौत रेकाॅर्ड की गई।

यह भी पढ़ें :  कांकेर में पदस्थ सहायक आरक्षक 4 दिन से लापता, नक्सल प्रभावित इलाके में मिली बाइक

Read More:

बताया गया है कि पांच काॅमन मैना स्थानीय बोली में रामी चिड़िया के सेंपल मंगलवार को भेजे जाएंगे। इन मृत पक्षियों को साबूत रखा गया है और इन्हें सड़क मार्ग से हैदराबाद भेजा जाएगा। वहां से इन्हें इंडिगो फ्लाइट से पुणे जांच के लिए भेजा जाएगा।

-तिमेड़ में रैपिड रिस्पाॅंस टीम

सूत्रों के मुताबिक बाकि मृत पक्षियों को गहरे गड्ढे में नमक, सोडियम पराक्साॅइड एवं चूने के साथ गाड़ दिया गया है। सभी इलाकों को उचित रूप से सेनेटाइज भी कर दिया गया है। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने जिला पंचायत सीईओ, डीएफओ, उप संचालक वेटेनरी, तीनों एसडीएम एवं जनपद के सीईओ को सतर्कता बरतने ओैर निगरानी के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बार्डर पर मुठभेड़ में 13 नक्सली ढेर... C-60 कमांडोज को मिली बड़ी कामयाबी

यह भी पढ़िए…

 

बताया गया है कि कलेक्टर के निर्देश पर रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है। सोमवार को उप संचालक वेटेनरी डाॅ एपी दोहरे की अगुवाई में रैपिड रिस्पाॅंस टीम ने तिमेड़ में नाकों पर तैनात कर्मियों को बाहर से आने वाले वाहनों की जांच करने और पोल्ट्री उत्पाद ना लाने की हिदायत दी है। इधर, एसपी कमलोचन कश्यप ने तारलागुड़ा थाने को भी अलर्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें :  दर्दनाक सड़क हादसे में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत... कार में आग लगने से जिंदा जले सभी

पालतू पक्षियों में शिकायत नहीं

सूत्र बताते हैं कि अब तक जिले में कहीं से भी पालतू पक्षियों की असामान्य मौत की शिकायत नहीं मिली है। जिले में दाखिल हुई एक पिकअप में रखे गई मुर्गियों के भी सेंपल लिए गए। इसके अलावा भोपालपटनम एवं बीजापुर में मुर्गियों को बेचने के स्थान पर भी सेंपल लिए गए। इनके ट्रैकिया, क्लोरिकल एवं सीरम के सेंपल लिए गए। इन्हें जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…

खबर बस्तर के WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए इस Link को क्लिक कीजिए…