दंतेवाड़ा में 9 नक्सलियों ने किया सरेंडर, अफसरों ने गिफ्ट देकर किया वेलकम

2356

दंतेवाड़ा में 9 नक्सलियों ने किया सरेंडर, अफसरों ने गिफ्ट देकर किया वेलकम

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में ‘लोन वर्राटू’ अभियान से प्रभावित होकर 9 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया। सीआरपीएफ और पुलिस अधिकारियों के सामने इन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

जिले के दो थाना क्षेत्रों में 9 माओवादियों ने हिंसा का रास्ता त्याग कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का निर्णय लिया। नक्सलवाद से मोहभंग होने के साथ ही आत्मसमर्पित माओवादी पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ‘लोन वर्राटू’ अभियान से भी प्रभावित थे। सरेंडर करने वालों में एक महिला नक्सली भी शामिल है।

यह भी पढ़ें :  संकरी सड़क ही ठीक, चौड़े रोड की दरकार नहीं ! फोर्स के कैम्प के विरोध में आए सैकड़ों आदिवासी

शुक्रवार को भांसी थाने में CRPF 230 बटालियन और पुलिस अफसरों की मौजूदगी में 6 नक्सलियों ने सरेंडर किया। सीआरपीएफ DIG विनय कुमार सिंह, SP सिद्धार्थ तिवारी और बटालियन के कमांडेंट दिनेश सिंह चंदेल के समक्ष 6 नक्सलियों ने हथियार डाल समर्पण किया।

सरेंडर के दौरान मौजूद अफसरों ने आत्मसमर्पित नक्सलियों को उपहार और प्रोत्साहन राशि देकर स्वागत किया। बताया जा रहा है कि जिले के सीमावर्ती इलाकों के अलग-अलग नक्सल एरिया कमेटी के नक्सलियों ने CRPF 230 बटालियन के अफसरों के सामने आकर सरेंडर की इच्छा जताई। अफसरों ने तुरंत ही भांसी थाना बुलाकर सरेंडर किया।

यह भी पढ़ें :  नक्सल फंडिंग मामला: ED की बड़ी कार्रवाई, 29.75 लाख की प्रॉपर्टी कुर्क

वहीं दूसरी ओर अरनपुर थाना में भी 3 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि सरेंडर करने वाले नक्सली कई घटनाओं में शामिल रहे हैं। लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 509 नक्सली सरेंडर कर चुके हैं।

ये हैं सरेंडर करने वाले नक्सली

सीआरपीएफ व पुलिस अफसरों के सामने कुल 9 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। इनमें मिलिशिया सदस्य हिड़मा कवासी, सोमाराम मंडावी, मेडिकल टीम सदस्य सुनील नुप्पो, कोसाराम सोड़ी, हिड़मा माड़वी, मंगलू कुंजाम, सोमड़ी लेकाम, महेश मरकाम व हिड़मा उर्फ कोयली ताती शामिल है।

यह भी पढ़ें :  इमरान खान के बयान पर CM भूपेश बघेल बोले, उनकी क्या हैसियत जो हमारे देश के मामलों में दखल दें, पहले अपना देश संभालें !