दंतेवाड़ा में एडवेंचर स्पोर्ट्स होगा आकर्षण का केन्द्र, साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने तैयार होगा एडवेंचर पार्क

751

दंतेवाड़ा में एडवेंचर स्पोर्ट्स होगा आकर्षण का केन्द्र, साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने तैयार होगा एडवेंचर पार्क

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। हरी-भरी वादियों और पहाड़ियों के बीच बसे दंतेवाड़ा में सैलानियों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स आकर्षण का केन्द्र होगा। नगर में एडवेंचर पार्क की परिकल्पना साकार होने जा रही है जो स्थानीय जनों के साथ ही पर्यटकों को भी लुभाएगा।

बस्तर की धार्मिक व पर्यटन महत्व की नगरी दंतेवाड़ा में डंकिनी नदी के तट पर विकसित हो रहे एडवेंचर स्‍पोर्ट्स शीघ्र आकर्षण के केन्द्र बनेंगे। यहां साहसिक खेलों और मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए बस्तर संभाग के प्रथम एडवेंचर पार्क की स्थापना डीएमएफ मद के तहत जिला प्रशासन एवं वन विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  बीजापुर में मिले कोरोना के 11 पाॅजीटिव मरीज, CRPF के 9 जवान और भोपालपटनम में मिले 2 संक्रमित

एडवेंचर पार्क में संचालित होने वाली साहसिक खेल गतिविधियों और प्रशिक्षण से पर्यटकों तथा नागरिकों को अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने का महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। शासन-प्रशासन की पहल से विकसित किया जा रहा यह पार्क दंतेवाड़ा जिले के पर्यटन विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा।

एडवेंचर पार्क में ये होगा खास

एडवेंचर पार्क में सायकल जिप लाइन, किड एडवेंचर स्पोर्ट्स, रस्सी द्वारा निर्मित पुल, हवा में ऊपर छलांग लगाने वाला कमरबंद झूला जैसी साहसिक खेल सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा दंतेवाड़ा और इसके आसपास ढोलकल तथा सातधार आदि महत्वपूर्ण स्थानों तक पर्यटन सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा नगर पालिका के 3 वार्डों में सिमटी कांग्रेस, भाजपा के 8 प्रत्याशी जीते, 4 वार्डों में विजयी हुए निर्दलीय उम्मीदवार

ढोलकल पहाड़ी में स्थित भगवान गणेश की प्रचीन प्रतिमा विश्व-विख्यात है। यहां देश और विदेश से पर्यटक दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ढोलकल में बस्तर तथा छत्तीसगढ़ की पारंपरिक शैली अनुसार पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था तथा पारंपरिक खान-पान से संबंधित गढ़कलेवा को स्थानीय रोजगार से जोड़ने की महत्वपूर्ण योजना भी बनाई जा रही है।