छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

160
Alert issued for heavy rains in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून समय से पहले आ गया है और राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Alert issued for heavy rains in Chhattisgarh

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल सामान्य से अधिक बारिश होगी। आंकडों पर नजर डालें तो 21 जून तक की स्थिति में प्रदेश में औसतन 96.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड होती आ रही है। लेकिन इस साल अब तक 173.7 मिमी अधिक बारिश हो चुकी है, जो 80 मिमी अधिक है।

यह भी पढ़ें :  सुकमा में कोरोना से पहली मौत... 28 साल के युवक ने तोड़ा दम, मौत के बाद रिपोर्ट आई पॉजिटिव

अति भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अगले 24 घंटे में एक साथ तीन सिस्टम सक्रिय हो रहे हैं। एक द्रोणिका उत्तर पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर तटीय ओडिशा तक 2.1 किमी ऊंचाई तक होगी।

Read More: 

 

वहीं दूसरी ओर चक्रवार्ती घेरा अंदरूनी ओडिशा और एक चक्रवार्ती घेरा उत्तर प्रदेश के ऊपर 5.8 किमी की ऊंचाई पर स्थित है, इसकी वजह से उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी से अति बारिश का पूर्वानुमान है। जबकि समूचे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी या गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें :  17 डिप्टी कलेक्टरों का ट्रांसफर, सभी को मिला जनपद CEO का चार्ज

Read More: 

 

बता दें कि रविवार को प्रदेश में दिनभर बादल छाए रहे। वहीं कई स्थानों पर बारिश भी हुई। राजधानी रायपुर में शनिवार रात को बारिश शुरू हुई और रविवार दिन में भी कई बार हल्की बूंदाबांदी होती रही। इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। गर्मी से निजात मिलने से लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  जंगल से नकली AK-47 और नक्सली वर्दी बरामद... SP बोले- कोरोना ने नक्सलियों की कमर तोड़ी, अब नकली हथियारों से ग्रामीणों को लूट रहे माओवादी

Read More: 

इधर, बस्तर संभाग में भी रविवार की रात से रूक रूक कर बारिश हो रही है। आज भी सुबह से आसमान पर बादल छाए हैं और बूंदाबांदी हो रही है। इस साल समय से पहले मानसून आने से खेती किसानी के कामों में भी किसान जुटे हैं।

 

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…

ख़बर बस्तर के व्हॉट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए….