15 बरस बाद खुला अरनपुर-जगरगुंडा रोड… नक्सलगढ़ में फोर व्हीलर गाड़ी से पहुंचे SP, लिया हालात का जायजा

65

15 बरस बाद खुला अरनपुर-जगरगुंडा रोड… नक्सलगढ़ में फोर व्हीलर गाड़ी से पहुंचे SP, लिया हालात का जायजा

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। दक्षिण बस्तर के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्र जगरगुंडा तक दंतेवाड़ा से अब सीधे पहुंच हो गई है। करीब डेढ़ दशक के बाद पुलिस व सुरक्षा बलों की कड़ी मेहनत के चलते जगरगुंडा की सड़क खुल गई है।

सोमवार को दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव अपनी टीम के साथ चार पहिया वाहन में जगरगुंडा पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। वे अरनपुर होते हुए सुकमा जिले के जगरगुंडा पहुंचे। लगभग 15 बरस बाद यह पहला मौका था जब इस रास्ते पर किसी अधिकारी का गुजर हुआ​ हो। सुरक्षा बलों की अनथक मेहनत के चलते यह मुमकिन हुआ।

यह भी पढ़ें :  जानिए आईटीबीपी कैम्प में कैसे हुआ खूनी खेल... ये है मारे गए व घायल जवानों के नाम

Read More: नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर सूमो वाहन उड़ाया, दो ग्रामीण घायल

बता दें कि जगरगुंडा क्षेत्र नक्सलियों का कोर इलाका माना जाता है। इस इलाके में बीते कई बरसों से सड़क मार्ग बंद था। अरनपुर से लेकर जगरगुंडा तक पुलिस कैम्पों की स्थापना के बाद रोड का काम शुरू हुआ। फिलहाल, जगरगुंडा से 4 किमी पहले कमारगुड़ा में कैम्प खुल गया है और कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क निर्माण जारी है।

Read More:

 

यह भी पढ़ें :  सरकारी कर्मचारी को नक्सलियों के नाम से दी धमकी, पैसों की मांग भी की... पुलिस में मामला दर्ज

इस क्षेत्र में सड़क निर्माण करवाना पुलिस के लिए भी बड़ी चुनौती है। अपने साम्राज्य क्षेत्र में सुरक्षा बलों की बढ़ती दखल से बौखलाए नक्सली आए दिन वारदातों को अंजाम देने की फिराक में लगे रहते हैं। सुरक्षा बलों ने हाल ही में इस क्षेत्र में कई आईईडी को बरामद कर नक्सलियों के नापाक मंसूबों को ध्वस्त किया है।

वनोपज का बड़ा व्यापारिक केन्द्र

सलवा जुडूम के पहले तक जगरगुंडा वनोपज का एक बड़ा व्यापारिक केन्द्र हुआ करता था। जुडूम के बाद नक्सलियों की पैठ मजबूत होते चली गई और यह इलाका एक टापू में तब्दील हो गया। बीते सालों में नक्सलियों ने अरनपुर-जगरगुंडा की कच्ची सड़क पर जगह-जगह गड्ढे खोद दिए और कई आईईडी लगा दिए। पूरे क्षेत्र में नक्सलियों का कब्जा होने के चलते आवाजाही बंद हो गई और रास्ता बंद हो गया।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…
यह भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री भूपेश के जन्मदिन पर CM हाउस में नहीं होगा जश्न, सीएम ने की ये अपील... ऐसे दे सकते हैं बधाई


खबर बस्तर के WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए इस Link को क्लिक कीजिए…