अवैध बांस कटाई से भड़के बीट गार्ड ने फारेस्ट रेंजर की लगाई क्लास…कहा- आप होंगे अफसर, लेकिन अभी अपराधी हो… खड़े-खड़े उतरवा दूंगा वर्दी !

82
Beat Guard took class of Forest Ranger

अवैध बांस कटाई से भड़के बीट गार्ड ने फारेस्ट रेंजर की लगाई क्लास…कहा- आप होंगे अफसर, लेकिन अभी अपराधी हो… खड़े-खड़े उतरवा दूंगा वर्दी !

रायपुर @ खबर बस्तर। गुजरात में एक मंत्री पुत्र के खिलाफ महिला कांस्टेबल द्वारा की गई कार्रवाई की आंच छत्तीसगढ़ में भी पहुंच गई है। ऐसा ही एक मामला कोरबा जिले में भी सामने आया है, जहां एक बीट गार्ड रेंजर से भिड़ गया। अवैध बांस कटाई को लेकर बीट गार्ड द्वारा की गई कार्रवाई का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया है।

Beat Guard took class of Forest Ranger

जानकारी के मुताबिक, यह पूरी घटना कोरबा जिले के वन मंडल कटघोरा की है। अवैध बांस कटाई से नाराज एक बीट गार्ड ने इस मामले में रेंजर और डिप्टी रेंजर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। बीट गार्ड ने बकायदा दोनों अधिकारियों को मौके पर बुलवाया और पंचनामा बनाकर हस्ताक्षर करने के लिए कहा।

Read More: 

बीट गार्ड की द्वारा की गई इस कार्रवाई से कटघोरा वन मंडल में हड़कंप मचा हुआ है। घटना 16 जुलाई की है। बताया जा रहा है कि बांकीमोगरा हल्दीबाड़ी स्थित जंगल में 11 मजदूरों से 353 बांस की कटाई कराई गई। इसी से गुस्साए बीट गार्ड शेखर रात्रे ने रेंजर व डिप्टी रेंजर की जमकर क्लास ली है।

यह भी पढ़ें :  नक्सलियों का उत्पात, सड़क निर्माण में लगे 17 वाहनों में की आगजनी

Beat Guard took class of Forest Ranger

जानकारी के अनुसार बीट गार्ड विभागीय आदेश पर ट्री गार्ड लेने के लिए मरवाही गया हुआ था। शुक्रवार की सुबह वह ड्यूटी पर लौटा तो मौके पर मजदूर बाड़ी में बांस की कटाई करते नजर आए। उसने मजदूरों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे रेंजर मृत्युंजय शर्मा और डिप्टी रेंजर अजय कौशिक के मौखिक आदेश पर बांस काट रहे हैं।

Read More: 

 

यह भी पढ़ें :  गोंगला में मिली डेंगू की मरीज, जिला हाॅस्पिटल रेफर

बीट गार्ड शेखर रात्रे ने रेंजर और डिप्टी रेंजर को मौके पर बुलाया और बांस कटाई से संबंधित विभागीय आदेश दिखाने के लिए कहा। इस पर दोनों अधिकारी बगलें झांकने लगे। दोनों अधिकारियों ने कह कर मामले को शांत कराने की कोशिश कि बांस की कटाई विभागीय कार्य के लिए हो रही है।

Read More:

यह सुनकर बीट गार्ड का पारा चढ़ गया। उसने रेंजर को सख्त लहजे में कहा, ‘मैं इस बीट का प्रभारी हूं। मेरी जानकारी के बिना कैसे बांस की कटाई की गई।’ साथ ही यह भी कहा, ‘आप अधिकारी होंगे पर यहां बांस काटने के अपराधी हो, मैं मामला दर्ज करके रहूंगा।’

Read More: 

 

यह भी पढ़ें :  साप्ताहिक बाजार में सहायक आरक्षक पर जानलेवा हमला, जवान की मौके पर हुई मौत... कुल्हाड़ी से वार कर फरार हुए हमलावर, नक्सली वारदात की आशंका

बीट गार्ड ने रेंजर व डिप्टी रेंजर को दो टूक कहा, ‘थ्री स्टार लगाते हो, फिर भी नियम कानून पता है या नहीं। रिजर्व फॉरेस्ट एरिया में बांस कटाई करवाते हो। सीधे कागजात पर दस्तखत करो।’ बीट गार्ड ने रेंजर को धमकाते कहा, ‘खड़े-खड़े वर्दी उतरवा दूंगा। समझ में आ जाएगा’

देखिए वीडियो…

बता दें कि बीट गार्ड ने रेंजर और डिप्टी रेंजर के खिलाफ वन अधिनियम के तहत पंचनामा तैयार कर दिया है। पंचनामे में 11 मजदूरों को भी शामिल किया गया। वहीं बांस कटाई में उपयोग की गई कुल्हाड़ी सहित अन्य औजार को जब्त कर लिया है। कार्रवाई के लिए मामला आला अफसरों के पास भेज दिया गया है। सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद यह मामला पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बन गया है।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…