भिलाई स्टील प्लांट ने 639 पदों के लिए जारी किया विज्ञापन, 6 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

4328

भिलाई स्टील प्लांट ने 639 पदों के लिए जारी किया विज्ञापन, 6 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

रायपुर @ खबर बस्तर। अगर आपने ITI किया है या आपके पास इंजीनियरिंग का डिप्लोमा है तो ये खबर उनके काम की है। भिलाई इस्पात संयंत्र Bhilai Steel Plant प्रबंधन ऐसे लोगों के लिए लिए सुनहरा मौका लेकर आया है।

बीएसपी ने अलग-अलग ट्रेड के लिए 639 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। सिलेक्शन के बाद इन सभी अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। भिलाई स्टील प्लांट में प्रशिक्षिण प्राप्त कर बेरोजगार युवा अच्छी नौकरी पाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

बीएसपी प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 6 मार्च 2022 निर्धारित की गई है। जितने पदों पर ट्रेनिंग के लिए विज्ञापन जारी किया गया है वह अस्थाई हैं। आवश्यकता पड़ने पर इसे घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  ज्वाइंट ऑपरेशन: मारे गए माओ के 4 जंगजू, SLR और LMG बरामद... एयरलिफ्ट किया गया मुठभेड़ में जख्मी जवान

कौन कर सकता है आवेदन

ट्रेनिंग के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकता हैं, जिसने अप्रेंटिस अधिनियम 1961/1973 (संशोधित) के अनुसार न तो पहले कोई प्रशिक्षण प्राप्त किया हो न ही वर्तमान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा हो। जब तक उम्मीदवार के सभी प्रमाण पत्रों और दस्तावेजों की जांच नहीं हो जाती है उसकी उम्मीदवारी अस्थाई मानी जाएगी।

Read More :

यदि कोई उम्मीदवार गलत जानकारी देकर चयनित हो जाता है और उसकी जानकारी कभी भी मिलती है तो उसकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जायेगी। छत्तीसगढ़ राज्य के उम्मीदवारों (छत्तीसगढ़ मूल निवासी) को प्राथमिकता दी जायेगी।

यह भी पढ़ें :  जगदलपुर नगर निगम में लहराया कांग्रेस का परचम, सफीरा साहू बनीं महापौर

मेरिट के आधार पर चयन

बताया गया है कि सभी उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रशिक्षार्थी को यात्रा भत्ता अथवा कोई भी अन्य भत्ता देय नहीं होगा। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी बीएसपी पोर्टल https://portal.mhrdnats.gov.in/boat/login में उपलब्ध है।

ये अभ्यर्थी होंगे पात्र

इसके लिए शासकीय एवं अशासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण उम्मीदवार और डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट ही पात्र होंगे। इसके लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने और अप्रेंटिस प्रशिक्षण में भर्ती होने की तिथि में तीन साल से अधिक का अंतर नहीं होना चाहिए।

चयनित प्रशिक्षुओं को पत्र जारी होने के अधिकतम दो सप्ताह के अंदर प्रशिक्षण कार्यालय पहुंच कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना आवश्यक होगा। इस अवधि तक प्रशिक्षण कार्यालय पर आने से प्रशिक्षु का चयन माना जाएगा।

यह भी पढ़ें :  माओवाद पसीजा, कहा- बैठकर बात करेंगे

Read More :

बीएसपी प्रबंधन ने स्पष्ट कर दिया है कि जो प्रशिक्षण उनके द्वारा दिया जा रहा है वह अप्रेंटिस अधिनियम 1961/1973 (संशोधित) के तहत केवल प्रशिक्षण के लिए है। भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन किसी भी प्रकार का रोजगार देने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा और न ही उम्मीदवार नौकरी के लिए कहीं भी दावा कर सकता है।

ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों को भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा छात्रावास में आवास और मेस की सुविधा प्रदान नहीं की जायेगी। उम्मीदवार अपने आवास की व्यवस्था स्वयं करेंगे।