किसान रामलाल के घर में CM भूपेश ने किया लंच, चापड़ा चटनी और छिंदाड़ी का चखा स्वाद… जानिए मुख्यमंत्री को भोजन में और क्या-क्या परोसा गया !

3997

किसान रामलाल के घर में CM भूपेश ने किया लंच, चापड़ा चटनी और छिंदाड़ी का चखा स्वाद… जानिए मुख्यमंत्री को भोजन में और क्या-क्या परोसा गया !

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत आज दक्षिण बस्तर के दंतेवाड़ा जिला पहुंचे हैं। सोमवार को कटेकल्याण में उन्होंने डेनेक्स फैक्ट्री का निरीक्षण किया और स्थानीय जनों से मुलाकात की।

इसके बाद जिले की पर्यटन नगरी बारसूर पहुंचे सीएम ने किसान रामलाल नेगी के घर भोजन ग्रहण किया। इस मौके पर उन्होंने बस्तर के हाट बाजार का सबसे चर्चित पकवान चापड़ा चटनी खाया।

यह भी पढ़ें :  5 लाख का इनामी माओवादी गिरफ्तार, DRG जवानों ने नक्सली स्मारक ध्वस्त किया

चापड़ा चटनी बहुत स्वादिष्ट होती है और इसमें औषधिय गुण भी होते है। चापड़ा चटनी आम के पेड़ के पत्तों में रहने वाली चीटियों से बनाई जाती है। बस्तर में आने वाले पर्यटकों का एक आकर्षण चापड़ा चटनी भी होता है।

मुख्यमंत्री बघेल ने छिंदाड़ी भी चखी। यह छिंद की एक विशेष किस्म की चटनी होती है। पूरे बारसूर क्षेत्र में छिंद के पेड़ बहुत पाए जाते है, जिसकी चटनी काफी प्रचलित है। सीएम को मीठे में तीखूर बर्फी परोसा गया।

यह भी पढ़ें :  भोपालपटनम में अंतर राज्यीय क्रिकेट स्पर्धा का समापन, विशाखापटनम ने उमरकोट को हराकर ट्राॅफी पर किया कब्जा

इड़हर की सब्जी को इस क्षेत्र में सैगोड़ा कहा जाता है, यह कोचई के पत्ते से बनाई जाती है, यह भी परोसा गया। इसी प्रकार जोंदरा (मक्का) का पेज भी परोसा गया। उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र के ग्रामीण छिंद से गुड़ भी निकालते है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि बस्तर में यहां का अलग-अलग तरह का पारम्परिक खाना खा रहा हूं मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि आपके खान-पान में इतनी विविधता है मुख्यमंत्री ने भोजन ग्रहण के पश्चात उनके परिजनों को भोजन के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें उपहार भेंट किया।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि...प्रदेश में आज 67 नए संक्रमितों की हुई पहचान