18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन‚ 1 मई से शुरू हाेगा अभियान

22

18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन‚ 1 मई से शुरू हाेगा अभियान

रायपुर @ खबर बस्तर। देशभर में कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार के बीच केन्द्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। आगामी 1 मई से इसकी मुहिम शुरू होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया। फिलहाल 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं अब तक पूरे देश में 12.38 करोड़ लोग टीका लगवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें :  भाजपा नेताओं पर FIR के विरोध में धरने पर बैठे BJYM कार्यकर्ता... कहा- 'मैं भी रमन, मुझे भी गिरफ्तार करो'

read more

 

सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि वैक्सीन निर्माता कंपनियां 50 फीसदी वैक्सीन की सप्लाई केंद्र को करेंगी। वहीं शेष 50 प्रतिशत सप्लाई वे राज्य सरकारों को दे सकेंगी या उसे ओपन मार्केट में बेच सकेंगी। टीकाकरण के लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन पहले की तरह जरूरी रहेगा।

यह भी पढ़ें :  पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाते ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे पर किया चक्काजाम, TI पर कार्रवाई की कर रहे मांग... देखिए VIDEO

इनको मिलेगी प्राथमिकता

इधर‚ सरकार की ओर से टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा। वैक्सीन का पहला डोज ले चुके हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके में तरजीह दी जाएगी। वहीं वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी दूसरा डोज लेने प्राथमिकता मिलेगी। ये पूरा काम तय रणनीति के साथ किया जाएगा।

read more

फ्री लगेगी या देने होंगे पैसे ?

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ में फिर बारिश की संभावना... 22 से 24 जनवरी तक कई स्थानों पर वर्षा होने के आसार, आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका... मौसम विभाग ने कहा !

हालांकि‚ 18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को वैक्सीन मुफ्त में लगेगी या इसके पैसे चुकाने होंगे‚ इसपर सरकार जल्द ही जानकारी साझा करेगी। सरकार की तरफ से कहा गया है कि जल्द ही इसके प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी। हालिया दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम करने की मांग की थी। ऐसे में केन्द्र सरकार ने यह अहम फैसला लिया है।