दंतेवाड़ा में महकेगी छत्तीसगढ़ी स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबु, जिले में गढ़कलेवा का संचालन शुरू

77
Gadkaleva restaurant inaugurated in Dantewada

दंतेवाड़ा में महकेगी छत्तीसगढ़ी स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबु, जिले में गढ़कलेवा का संचालन शुरू

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में गढ़कलेवा की शुरुआत हुई। सर्किट हाउस के पास मेन रोड में जैविक कैफे आदिम में इसका संचालन किया जा रहा है।

Gadkaleva restaurant inaugurated in Dantewada

जिले में पहुंचने वाले पर्यटक तथा यहां के निवासी अब ठेठरी, खुरमी, अनरसा, फरा, चीला, उड़द, मूंग बड़ा, अंगाकर रोटी, रागी रोटी, गुलगुला भजिया जैसे छत्तीसढ़ी व्यंजन का आनंद ले सकेंगे।

गढ़कलेवा खुल जाने से एक ओर दंतेवाड़ा वासियों को अब छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद मिल पाएगा, वहीं दूसरी ओर स्थानीय महिला समूहों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :  'कृषि समृद्धि अवॉर्ड' से नवाजे गए जैविक खेती करने वाले 4 किसान

Read More:

 

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रत्येक जिले में गढ़कलेवा खोलने की घोषणा पहले से कर दी थी। इसका अनुपालन करते हुए प्रशासन ने 15 अगस्त मौके पर इसकी शुरुआत की। जिलेवासियों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद दिलाने के लिए फिलहाल गढ़कलेवा जैविक कैफे आदिम में शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें :  नक्सलियों ने जवान पर किया जानलेवा हमला... जख्मी हालत में सड़क पर पड़ा रहा जवान, हालात नाजुक

इन व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे

गढ़कलेवा रेस्टोरेंट में खुरमी, ठेठरी, फरा, गुजिया, अंगाकर रोटी, चीला, कढ़ी, अनरसा, बोबरा जैसे स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन जिलावासियों के लिए उपलब्ध होंगे। सीएम ने राज्य बजट में भी जिला मुख्यालयों में गढ़कलेवा केंद्र खोलने के लिए स्व-सहायता समूहों को जरूरी सुविधाएं, प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है।

Read More:

 

यह भी पढ़ें :  इंद्रावती का लगातार बढ़ रहा जलस्तर, महाराष्ट्र व तेलंगाना से टूटा बीजापुर जिले का संपर्क... तस्वीरों में देखिए कैसे हैं हालात !

छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्रों में भी लोकप्रिय करने का यह गढ़कलेवा रेस्टोरेंट विशेष केंद्र होंगे। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजनों का प्रदेश की संस्कृति और तीज त्योहारों में महत्व को भी जन-जन तक पहुंचाने में इन केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…