बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दंतेवाड़ा में हाई अलर्ट‚ संक्रमण से निपटने प्रशासन ने शुरू की कवायद

22

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दंतेवाड़ा में हाई अलर्ट‚ संक्रमण से निपटने प्रशासन ने शुरू की कवायद

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। कोरोना वायरस का खाैफ अभी खत्म भी नहीं हुआ और बर्ड फ्लू की दक्षिण बस्तर में एण्ट्री हो गई है। लौहनगरी बचेली में मृत कौऐ का सेंपल पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है।

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के साथ ही प्रभावित इलाके में पशुधन विभाग की टीम ने डेरा डाल दिया है और संबंधित क्षेत्र में दवा का छिड़काव करने के अलावा लोगों में जागरूकता लाने प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  पुलिस कालोनी में पंखे से लटका मिला महिला कांस्टेबल का शव... परिजनों को ​हत्या का शक !

यह भी पढ़िए…

बता दें कि बचेली के वार्ड नं 16 में मृत कौऐ का सेंपल जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेजा गया था। जहां से आई रिपोर्ट में कौवे की मौत बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि हुई।

इसके बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आया और सोमवार को एसडीएम और पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची। बर्ड फ्लू के संक्रमण के मद्देनजर वार्ड नं 16 के आसपास 1 किमी के दायरे को कंटेनमेंट जोन बनाकर पूरे इलाके को सेनेटाइज़ किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  जहां चलती थी नक्सलियों की हुकूमत, फहरते थे काले झंडे, वहां आजादी के 73 बरस बाद शान से लहराया तिरंगा

जांच रिपोर्ट आनी शेष

जिले में अबतक 50 से ज्यादा सेंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिनमें 41 सेंपल रायपुर लैब, 02 सेंपल भोपाल और 08 सैम्पल जांच के लिए पूना भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट आना अभी शेष है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए राजस्व, वन विभाग, नगरपालिका की टीमें पशु विभाग के साथ मिलकर काम कर रही है।

बस्तर में भी बर्ड फ्लू की दस्तक

यह भी पढ़ें :  बस में आगजनी करने के आरोपी नक्सली पुलिस की रेकी करते पकड़ाए, गीदम साप्ताहिक बाजार से हुई गिरफ्तारी

बर्ड फ्लू की दस्तक बस्तर जिले में भी हो गई है। जगदलपुर के पाॅवर हाऊस चौक और आईटीआई बस्तर में कौवों एवं कबूतरों के सेंपल आरटीपीसीआर में पाॅजीटिव पाए गए हैं। बर्ड फ्लू वायरस H5N1 वायरस की पुष्टि के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी करते आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…

खबर बस्तर के WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए इस Link को क्लिक कीजिए…