बीजापुर में 16 से 26 अप्रैल तक तालाबंदी, कलेक्टर ने जारी किया LockDown आदेश… जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद!

48

बस्तर के एक और जिले में तालाबंदी, कलेक्टर ने जारी किया LockDown आदेश… जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद!

बीजापुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी की भयावहता बढ़ती ही जा रही है। रोजाना हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं और मौतों के साथ ही कोविड सेंटरों में बदइंतजामी भी अब आम हो चली है।

कोरोना संक्रमण के इस दौर में आम लोगों के लिए मास्क और सामाजिक दूरी को जीवन का हिस्सा बनाने के अलावा कोई चारा नहीं रह गया है। वहीं कोरोना के बढ़ते आंकड़ों पर काबू पाने शासन और प्रशासन लॉकडाउन को अंतिम हथियार मान इसे पूरे प्रदेश में लागू कर रही है।

इसी कड़ी में बीजापुर जिले में भी लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया गया है। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है, जिसमें 16 से 26 अप्रैल तक पूरे जिले में तालाबंदी करने की बात कही गई है। सम्पूर्ण जिले को कटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। वहीं इस अवधि जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी।

यह भी पढ़ें :  बीजापुर में नक्सलियों का खूनी खेल, पुलिस मुखबिरी के शक में 4 निर्दोष ग्रामीणों की हत्या... पहले बनाया था बंधक, फिर उतार दिया मौत के घाट

काबू में संक्रमण फिर भी लॉकडाउन!

हालांकि, अभी जिले में कोरोना का संक्रमण काबू में है। फिलहाल जिले में 85 एक्टिव मरीज हैं। गुरूवार को 10 नए संक्रमितों की पहचान की गई और इससे एक दिन पहले बुधवार को 9 मरीज मिले थे। अब तक जिले में 4262 पॉजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 4149 लोग रिकवर हो चुके हैं। वहीं 29 की मृत्यु हुई है।

Read More:

फरवरी महीने के आखिर में जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं थे। मार्च के बाद कोरोना की दूसरी लहर सामने आने के बाद धीरे धीरे मामले आने शुरू हुए और अब इसकी संख्या बढ़ने लगी है। हालांकि अभी हालात बेकाबू नहीं हैं। फिर भी जिला प्रशासन ने एहतियातन लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें :  बड़े पैमाने पर IFS अफसरों का ट्रांसफर, 50 अधिकारी हुए इधर से उधर... देखिए पूरी ट्रांसफर लिस्ट

लॉकडाउन की प्रमुख बातें…

  • 16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रात: 6 बजे तक कटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है। इस दौरान जिले की सभी सीमाए सील रहेंगी।
  • केवल मेडिकल दुकानों को अपने निर्धारित समय में खलने की अनुमति होगी। मेडिकल दुकान संचालक मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलिवरी को प्राथमिकता देगें।
  • पेट्रोल पंप संचालक केवल शासकीय वाहन, शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, एटीएम कैश प्रयुक्त वाहन, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन, अन्तर्राज्यीय बस स्टैड से संचालित ऑटो/टैक्सी, विधिमान्य ई-पास धारित करने वाले वाहनों को पीओएल प्रदान किया जाएगा।
  • सभी धार्मिक, सांस्कृतिक व पर्यटन स्थल आमजनों के लिए पूर्णत: बंद रहेंगे।
  • सभी प्रकार की सभा, जुलूस, सामाजिक, धार्मिक व राजनैतिक आयोजनों पर पाबंदी रहेगी।
  • सभी केन्द्रीय, शासकीय, सार्वजनिक व निजी कार्यालय व बैंक बंद रहेंगे। समस्त दुकानें बंद रहेंगी।
यह भी पढ़ें :  नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम ने सरपंच की हत्या की, गला रेतकर उतारा मौत के घाट... दंतेवाड़ा उपचुनाव से पहले दहशत फैलाने की कोशिश