रोकड़ा चला जाएगा, जमीन नहीं… विधायक मण्डावी बोले, ‘‘कांग्रेस सरकार ने दे दिया भूमिहीनों को हक’’

70

रोकड़ा चला जाएगा, जमीन नहीं… विधायक मण्डावी बोले, ‘‘कांग्रेस सरकार ने दे दिया भूमिहीनों को हक’’

पंकज दाऊद @ बीजापुर।  बस्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने लोगों से कहा कि रूपए पैसे खत्म हो जाएंगे लेकिन भूपेश सरकार की ओर से दिए गए जमीन के हक को कोई नहीं छीन सकता। ये कांग्रेस सरकार की ओर से भूमिहीनों को एक स्थायी पुरस्कार है, जो खत्म नहीं होगा।

विधायक विक्रम मण्डावी उसूर ब्लॉक मुख्यालय आवापल्ली में गुरूवार की दोपहर वन अधिकार पट्टा वितरण कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ये पट्टे सीएम भूपेश बघेल की सोच का नतीजा है। उनके ही प्रयास से ये संभव हो सका। पहले केवल आदिवासियों को पट्टे दिए जा रहे थे लेकिन अब अन्य पिछड़ा वर्ग को भी पट्टे दिए जाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें :  जवानों व आमजनों को AIYF/AISF ने किया मास्क वितरण, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की अपील

लोगों में जानकारी का अभाव था और इसलिए उन्होंने आवेदन नहीं किया था। वे भी आवेदन कर सकते हैं। जिले में ढाई बरस में अब तक चार हजार से अधिक वनाधिकार पट्टों का वितरण किया गया है। यहां तक कि अभयारण्य में भी लोगों को पट्टे दिए जा रहे हैं।

जमीन का हक मिलना बड़ी बात है। पैसे तो खर्च हो जाते हैं लेकिन ये ऐसी संपत्ति है जिसका इस्तेमाल आने वाली पीढ़ी भी कर सकती है। इस पट्टे के जरिए लोग लोन ले सकते हैं और दूसरी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा की 8 साल की बच्ची का वीडियो वायरल, सुरीली आवाज सुनकर आपको भी... 'कहीं प्यार न हो जाए'

विधायक विक्रम मण्डावी ने कहा कि कोरोना के चलते डेढ़ साल तक कुछ कामों की गति मंद हो गई थी लेकिन अब भूपेश सरकार फिर से जनहित के कामों में तेजी ला रही है। जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा और संचार के मामले में काफी तरक्की हुई है। पेयजल और सिंचाई के लिए काफी काम हो रहे हैं। लोगों की इच्छानुसार ही गांव का विकास हो रहा है।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम एवं सदस्य नीना रावतिया उद्दे ने भी  लोगों को संबोधित किया। इनके पहले सीईओ एसबी गौतम ने कार्यक्रम की जानकारी दी। कार्यक्रम में 19 पंचायतों के 419 लोगों को पट्टे दिए गए। इनके अलावा पांच स्वसहायता समूहों को मिनी राइस मिल दी गई।

यह भी पढ़ें :  जगदलपुर में बंद मकान में मिला मां-बेटे का शव, पति फरार... मौके से मिला लेटर

कार्यक्रम में सीएमएचओ आरके सिंह, एसडीएम डॉ हेमेन्द्र भूआर्य, विधायक प्रतिनिधि मनोज अवलम, जनपद अध्यक्ष अनिता तेलम, उपाध्यक्ष श्रीनिवास बीराबोइना, रेंजर केआर चापड़ी, मनोज बघेल, कांग्रेस नेता सुखदेव नाग, सुकलू पूनेम, रेंगा नागेश, रत्ना सोड़ी समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।