PLGA की 20वीं वर्षगांठ पर नक्सलियों ने जारी किया प्रेस नोट… 144 जवानों व 35 नेताओं समेत 250 लोगों की हत्या की बात कबूली

63

PLGA की 20वीं वर्षगांठ पर नक्सलियों ने जारी किया प्रेस नोट… 144 जवानों व 35 नेताओं समेत 250 लोगों की हत्या की बात कबूली

के. शंकर @ सुकमा। नक्सलियों का PLGA सप्ताह बुधवार 2 दिसंबर से शुरू हो गया है। माओवादी इस साल PLGA स्थापना की 20वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। पीएलजीए सप्ताह से ठीक पहले नक्सलियों ने प्रेसनोट जारी कर बीते वर्षों में हुई नक्सल वारदातों का ब्यौरा प्रस्तुत किया है।

यह भी पढ़ें :  जगदलपुर के तिरंगा चौक में अंबेडकर प्रतिमा की स्थापना, विधायक रेखचंद जैन ने किया अनावरण

बता दें कि माओवादियों की दरभा डिवीजनल कमेटी के सचिव साईनाथ के नाम से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। जिसमें PLGA स्थापना की 20वीं वर्षगांठ पर संगठन के संस्थापकों की याद करते हुए पिछले 20 सालों में अंजाम दी गयी युद्ध कार्रवाईयों का जनता के बीच प्रचार प्रसार करने की बात कही गई है।

 

प्रेस नोट में कहा गया है कि 2006 में दरभा डिवीजन का विस्तार किया गया। इसके बाद बीते 13 सालों में पीएलजीए के लड़ाकों ने डिवीजन के अंतर्गत 23 गुरिल्ला युद्ध कार्रवाईयों को अंजाम दिया। इसमें 5 बड़ी, 8 मध्यम और 10 छोटी कार्रवाईयां शामिल है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 हजार के पार... आज मिले 2545 पॉजिटिव मरीज, 12 की हुई मौत

250 से ज्यादा की हत्या

नक्सली प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, पीएलजीए की स्थापना के बाद दरभा डिवीजन क्षेत्र में हुई नक्सली घटनाओं में 144 पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों की हत्या की गई। इसके अलावा विभिन्न मुठभेड़ों में 118 पुलिस जवान घायल हुए।

इसी अवधि में नक्सलियों द्वारा 13 गोपनीय सैनिकों, 54 मुखबिरों, 35 जन विरोधी राजनेताओं, 5 गद्दारों और 2 कोपर्ट को खत्म किया गया। वहीं सुरक्षा बल के जवानों से 85 हथियार भी लूटे गए।

यह भी पढ़ें :  EXCLUSIVE: एनकाउंटर में मारे गए नक्सली के शव को लेकर मुख्यालय पहुंचे जवान, शनिवार को डीआरजी की टीम से हुई थी मुठभेड़

Read More: