‘गोधन न्याय योजना’ का शुभारंभ: संसदीय सचिव इंद्रशाह बोले, अब गुड़ गोबर नहीं, गोबर शक्कर होगा… विधायक मण्डावी ने कहा, ये एक बडी सोच

48
Parliamentary Secretary started Godhan Nyaya Yojana

‘गोधन न्याय योजना’ का शुभारंभ: संसदीय सचिव इंद्रशाह बोले, अब गुड़ गोबर नहीं, गोबर शक्कर होगा… विधायक मण्डावी ने कहा, ये एक बडी सोच

पंकज दाऊद @ बीजापुर। हरेली पर्व पर यहां से सात किमी दूर नुकनपाल गांव में गोधन न्याय योजना का प्रारंभ करने पहुंचे संसदीय सचिव इंद्रशाह मण्डावी ने कहा कि पहले कहावत थी कि गुड़ गोबर कर दिया लेकिन अब गोबर भी कीमती हो गया है और गोबर शक्कर बन गया है। ये कोई आयातित सोच नहीं बल्कि छत्तीसगढ़िया किसान पुत्र की सोच है।

गोधन न्याय योजना के प्रांरभ में आयोजित सभा को संबोधित करते संसदीय सचिव इंद्रशाह मण्डावी ने कहा अब चरवाहे नहीं मिलने की वजह से गोठानों का निर्माण किया जा रहा है। यहां खरीदे गए गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाया जाएगा। अब गोबर धन हो गया है क्योंकि इसे सरकार खरीद रही है।

Read More: 

 

शाह ने कहा कि नरवा के तहत नदी-नालों में जल संचय किया जाएगा ताकि भूजल स्तर बढ़े और खेतों में पानी की किल्लत ना हो सके। सीएम भूपेश बघेल की इस सोच को सभी को मिलकर साकार करना है। उन्होंने किसानों से ड्रिप इरीगेशन के जरिए खेती पर पूरी तरह आश्रित होने की वकालत करते कहा कि किसानी के लिए अधोरचना का होना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :  21 लाख पर खत्म हुई एक दुकान की बोली, 15 साल के लिए 7 गुना अधिक में नीलाम

Parliamentary Secretary started Godhan Nyaya Yojana

ताली-थाली बजाने से नहीं जाएगा कोरोना

मोहला मानपुर के विधायक एवं संसदीय सचिव इंद्रशाह मण्डावी ने कोविड 19 से बचने के केन्द्र सरकार के उपायों पर चुटकी लेते कहा कि ताली और थाली बजाने से या दिए जलाने से कुछ नहीं होगा। उन्होंने कोविड 19 से बचने जरूरी एहतियात अपनाने पर बल दिया।

Read More: 

इस मौके पर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने हल्बी बोली में किसानों को संबोधित कर गोधन योजना के फायदे बताए और कहा कि इससे जैविक खेती का रकबा बढ़़ेगा और रोजगार का सृजन होगा। खुले में चराई पर रोक और आमदनी भी इस योजना का मकसद है। कलेक्टर ने जिले को मलेरिया और कोविड 19 मुक्त बनाने बचाव के तौर तरीकों को रेखांकित किया।

इस सोच की तह में गरीबों के लिए खजाना

बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने हरेली की शुभकामनाएं देते कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच की तह में गरीबों और किसानों के लिए एक खजाना है। इसे ठीक तरीके से अमली जामा पहनाया जाए, तो इसके मायने समझ में आएंगे।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कराया खून की जांच, कहा- 'मलेरिया मुक्त बस्तर' बनाने सरकार ने शुरू किया अभियान

Parliamentary Secretary started Godhan Nyaya Yojana

विधायक मण्डावी ने कहा कि दो रूपए किलो की दर से गोठान में स्वसहायता समूह गोबर खरीदेंगे और आठ रूपए की दर से इसका वर्मी कंपोस्ट बनाकर किसानों को बेचेंगे। किसी किसान के पास तीन से चार गाय बैल हैं, तो वह गोबर बेचकर ही तीन से चार हजार रूपए महीने कमा सकता है।

Read More: 

विधायक ने कहा कि सीएम ने 18 महीनों में किसानों और गरीबों के हित में कई योजनाएं लागू की हैं। इस मौके पर विक्रम मण्डावी ने मूसालूर गांव में आंगनबाड़ी और सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की।

जोशिला स्वागत

बोरजे गांव के गेड़ी नर्तक दल ने अतिथियों का जोशिला स्वागत किया। इस मौके पर कृषि, पशुधन व पंचायत विभाग के स्टाल का निरीक्षण अतिथियों ने किया। इसके पहले गोपूजन किया गया। गोबर खरीदी का भी निरीक्षण किया गया। किसानों को बीज वितरण किया गया। उप संचालक पषुधन डाॅ आनंद दोहरे ने बताया कि गोठान में 150 मवेशियों को एसएसबीक्यू का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा कृमिनाशक भी दिया गया।

यह भी पढ़ें :  प्रेशर IED की चपेट में आने से DRG का जवान जख्मी...सर्चिंग के दौरान हुआ हादसा, अस्पताल में चल रहा इलाज

Read More: 

इस दौरान एसपी कमलोचन कश्यप, डीएफओ अशोक पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम, सदस्य नीना रावतिया उद्दे, जिला कांग्रेस अध्यक्ष लालू राठौर, पीसीसी सचिव अजय सिंह, डीईओ डी समैया, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक अरूण संकनी, जनपद अध्यक्ष राधिका तेलम, जनपद सीईओ प्रदीप वैद, डीपीसी विजेन्द्र राठौर, एपीसी छवितेश डोंगरे, बीआरसी कामेश्वर दुब्बा, कांग्रेस नेता बब्बू राठी, वीरेन्द्र ठाकुर, एजाज खान आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन बीईओ जाकिर खान ने किया।

Read More: 

 

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…