मनरेगा में लोकपाल के 11 पदों पर हो रही भर्ती, 22 अप्रैल से पहले करें आवेदन

2113
Recruitment of 11 posts of Lokpal in MNREGA
Recruitment of 11 posts of Lokpal in MNREGA

मनरेगा में लोकपाल के 11 पदों पर हो रही भर्ती, 22 अप्रैल से पहले करें आवेदन

रायपुर @ खबर बस्तर। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत 11 जिलों में नए लोकपालों की भर्ती की जा रही है। सरकार ने इसके लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाए हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इन पदों पर भर्तियां की जाएगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 11 नए लोकपाल की भर्ती की जा रही है।

यह भी पढ़ें :  गाज गिरने से 12 मवेशियों की मौत... बना हुआ है आसमानी खतरा, थमी नहीं है पश्चिमी हलचल

इन जिलों में होगी लोकपाल की भर्ती

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक 11 जिलों में मनरेगा लोकपाल की नियुक्ति की जानी है। इन जिलों में बेमेतरा, कोंडागांव, बीजापुर, नारायणपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बालोद, बलौदा बाजार भाटापारा, गरियाबंद, सुकमा, सूरजपुर और मुंगेली शामिल है। इन जिलों में लोकपाल के एक-एक पद पर भर्ती की जा रही है।

Recruitment of 11 posts of Lokpal in MNREGA
Recruitment of 11 posts of Lokpal in MNREGA

जानिए कैसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ मनरेगा लोकपाल भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल निर्धारित की गई है। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र सिर्फ स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक के द्वारा ही स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  नक्सलियों को कारतूस सप्लाई मामले में बड़ी कार्रवाई, ASI व हेड कांस्टेबल गिरफ्तार

मनरेगा लोकपाल भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ सरकार की अधिकृत वेबसाइट www.cgstate.gov.in या मनरेगा की वेबसाइट www.mgnrega.cg.nic.in से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। फिर इसमें दिए गए निर्देशों के तहत समस्त दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

यह होनी चाहिए योग्यता

सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देश के मुताबिक इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थी की अधिकतम उम्र 66 साल से कम होनी चाहिए। आवेदन करने वाले को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, लॉ, एकेडमिक, सोशल वर्क और मैनेजमेंट में से किसी भी एक में कम से कम 10 वर्षों के काम का अनुभव होना चाहिए। वहीं आमजन या सामाजिक संगठनों के साथ कार्य का अनुभव भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  नगर पंचायत चुनाव: कांग्रेस और भाजपा में सीधी टक्कर के आसार, निर्दलियों ने भी ताल ठोंकी

वेतनमान

सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि यह नियुक्ति किसी भी प्रकार से शासकीय सेवा नहीं मानी जाएगी। लोकपाल के तौर पर सेवा देने वाले व्यक्ति को हर महीने अधिकतम 45 हजार रुपए पारिश्रमिक के तौर पर मिलेंगे।

आवेदन पत्र भेजने का पता –

आयुक्त, महात्मा गांधी मनरेगा
विकास आयुक्त कार्यालय, तृतीय तल, कक्ष क्रमांक-19
विकास भवन, नॉर्थ ब्लॉक, सेक्टर-19, नवा रायपुर अटल नगर, रायपुर