व्यापमं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तिथि जारी, अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

3059
Tentative date of entrance examinations conducted by Vyapam released

व्यापमं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तिथि जारी, अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तिथि जारी कर दी गई है। इन परीक्षाओं में छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थियों से कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

व्यापमं द्वारा जारी तिथि के अनुसार प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) व प्री फॉर्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी) आगामी 22 मई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

Tentative date of entrance examinations conducted by Vyapam released

यह परीक्षा राज्य के सभी 28 जिलों में आयोजित की जाएगी। पीईटी के माध्यम से बीई, बीटेक (इंजीनियरिंग), बीटेक डेयरी टेक्नॉलाजी, दाउ श्री वासुदेव चन्द्राकर विश्वविद्यालय दुर्ग, बीटेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, बीटेक फूड टेक्नॉलाजी, डिप्लोमा इन डेयरी टेक्नॉलाजी में प्रवेश लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  तहसीलदार कोर्ट ने 'भगवान शिव' को जारी किया नोटिस... सुनवाई में हाजिर नहीं हुए तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना!

वहीं प्री एमसीए व प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) 29 मई को होना प्रस्तावित है। इसी तरह बीएससी कृषि, बीएससी उद्यानिकी, पशुपालन एवं डिप्लोमा एवं मात्सिकीय विज्ञान एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) और प्री वेटनरी टेस्ट (पीव्हीपीटी) का आयोजन 5 जून को प्रस्तावित है।

प्री बीएड व प्री डीएलएड परीक्षाएं 12 जून को आयोजित होंगी। वहीं प्री बीए बीएड तथा बीएससी बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा 19 जून को प्रस्तावित किया गया है। गौरतलब है कि बस्तर एवं सरगुजा के निवासियों की भर्ती के लिए गठित कनिष्ठ सेवा चयन बोर्ड की परीक्षाओं में भी शुल्क माफ कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  कोरोना मरीज ने AIIMS की बिल्डिंग से कूदकर की आत्महत्या, कारण अज्ञात

परीक्षा शुल्क माफ

बता दें कि सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के मूल निवासी अभ्यर्थियों से व्यापमं एवं छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश एवं भर्ती परीक्षाओं के लिए शुल्क नहीं लिए जाने की बात कही थी। मुख्यमंत्री की उक्त घोषणा पर अमल भी शुरू हो गया है।

बीते दिन ही स्नातक स्तर के विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने संभावित तिथियां जारी कर दी हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार इस बार इन परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ के मूल निवासी अभ्यर्थी से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  कांकेर में पदस्थ सहायक आरक्षक 4 दिन से लापता, नक्सल प्रभावित इलाके में मिली बाइक