बारिश में निखरा चित्रकोट जलप्रपात का सौंदर्य, देखते बन रही खूबसूरती… देखिए Video

3355
The beauty of Chitrakote Falls flourished in the rain

बारिश में निखरा चित्रकोट जलप्रपात का सौंदर्य, देखते बन रही खूबसूरती… देखिए Video

जगदलपुर @ खबर बस्तर। बस्तर का विश्व प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात इन दिनों पूरे शबाब पर है। बारिश की वजह से भारत का मिनी नियाग्रा कहलाने वाले इस झरने की खूबसूरती देखते बन रही है।

इन दिनों बस्तर अंचल समेत प्रदेश भर में बारिश हो रही है। मानसूनी बारिश के चलते चित्रकोट जलप्रपात का जल स्तर बढ़ गया है। जिससे इसकी खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं। चित्रकोट जलप्रपात का दिलकश नजारा देखने पर्यटक लगातार यहां पहुंच रहे हैं।

The beauty of Chitrakote Falls flourished in the rain

बस्तर में प्राकृतिक सौंदर्य से भरे झरनों की कमी नहीं है। यहां एक से बढ़कर जलप्रतात हैं, जो देश विदेश के सैलानियों को आकर्षित करते हैं। इनमें से सबसे खास है चित्रकोट जलप्रपात, जो संभाग मुख्यालय जगदलपुर से महज 39 किमी की दूरी पर स्थित है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ में 458 पदों के लिए निकली है वैकेंसी... 21 अप्रैल तक करें ऑनलाइन आवेदन

बारिश में बढ़ी झरने की सुंदरता

बारिश के दिनों में चित्रकोट का सौंदर्य चरम पर होता है। यहां 90 फीट की ऊंचाई से गिरता पानी इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। मानसून के समय यह जल प्रपात और भी मनमोहक और आकर्षक हो जाता है। इसकी जलधारा दूर से देखते ही बनती है। यही वजह है कि इसे निहारने पर्यटक खिंचे चले आते हैं।

बस्तर में हो रही मूसलाधार बारिश से यह जल प्रपात इन दिनों उफान पर है। इसकी विशालता को देख हर कोई रोमांचित है। बता दें कि यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा, सबसे चौड़ा और सबसे ज्यादा जल की मात्रा प्रवाहित करने वाला जलप्रपात है। बारिश में इस झरने की चौड़ाई बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें :  6 अगस्त तक लॉकडाउन का ऐलान, सरकार ने कलेक्टरों को दिया अधिकार… कोरोना के संक्रमण के लिहाज से जिलों में लगेगा लॉकडाउन

इधर, बस्तर का तीरथगढ़ वाटरफॉल भी अपने पूरे शबाब पर है। इस झरने का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है। तीरथगढ़ जल प्रपात में भी पानी की धारा तेजी से बह रही है। जल प्रपात में जलधारा का शोर लोगों का मन मोह रहा है। इसे देखने बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं।

सुरक्षा के इंतजाम बढ़ाए गए

बस्तर में भारी बारिश के बाद जल प्रपातों का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में यहा हादसों की आशंका के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट है। सुरक्षा के लिहाज से पर्यटकों को दूर से ही झरने का दीदार करने की अनुमति है। जलप्रपात में किसी तरह के हादसे ना हो, इसके लिए सुरक्षा टीम तैनात की गई है।

यह भी पढ़ें :  खेतीहर मजदूरों को कैंसर से बचाएगा ये ड्रोन ! फसल की रोगों से रक्षा करने दवा छिड़काव में इस्तेमाल

Video में देखिए चित्रकोट का नजारा…