आकांक्षी जिलों में तरक्की की रफ्तार हुई तेज- नित्यानंद

291

आकांक्षी जिलों में तरक्की की रफ्तार हुई तेज- नित्यानंद

पंकज दाऊद @ बीजापुर। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने दावा किया हे कि आकांक्षी जिलों में तरक्की की रफ्तार तेज हुई है और हर मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी हुई है।

वे यहां सर्किट हाऊस में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले आकांक्षी जिलों में तरक्की में दस फीसद की तेजी थी या फिर तरक्की शिथिल पड़ी थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछ़ड़े और वामपंथ अतिवाद (एलडब्ल्यूई) जिलों को आकांक्षी जिले बनाकर यहां विकास में तेजी लाई। अब विकास की गति कहीं अठारह तो कहीं बाइस फीसद तक हो चली है।

यह भी पढ़ें :  सामान खत्म हुए तो ग्रामीणों को मिली नगद राशि, धुर नक्सल प्रभावित गांव में फोर्स से लोगों की करीबी

उन्होंने बताया कि कलेक्टर एवं जिले के अफसरों से मंगलवार को उन्होंने बैठक की और विभागवार समीक्षा की। पोषण, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, अधोसंरचना आदि पर उन्होंने जानकारी ली।जहां खामियां थीं, उन्हें दूर करने अफसरां को सलाह दी गई है।

पीएम नरेन्द्र मोदी की सोच देश को गरीबी से मुक्ति दिलाना है। हर साल किसानों को 6000 रूपए केन्द्र सरकार दे रही है। पत्रवार्ता में केन्द्रीय मंत्री के साथ पूर्व वन मंत्री महेश गागड़ा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष मौजूद थे।

इसके पहले उन्होंने गोठान, केन्द्रीय विद्यालय आदि का निरीक्षण किया। भाजपा कार्यालय में उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से चर्चा भी की।

यह भी पढ़ें :  सुकमा में अवैध धान तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, जंगल में डंप 114 बोरी धान पुलिस ने किया बरामद

गोठान की कामयाबी पर शक

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने गोठान दिखाया गया। इसके बारे में उन्हें अफसरां ने विष्लेषित किया। नित्यानंद राय ने कहा कि ये कॉन्सेप्ट तो ठीक है लेकिन इसकी कामयाबी पर संदेह है, जैसा की राज्य सरकार की दूसरी योजनाओं का हाल हुआ है।

बिरियानी संस्कृति बंद

कांग्रेस राज में आतंकवादियों को बिरियानी परोसी जाती थी। ये संस्कृति मोदी राज में नहीं है। जब चीन के साथ तनाव चल रहा था, तब कांग्रेसी नेता चीनी राजदूत से मुलाकात कर रहे थे। कांग्रेस की गलती की वजह से चीन के पास भारत का कुछ हिस्सा चला गया। ये कांग्रेस की छोड़ी हुई जमीन है।

यह भी पढ़ें :  बीजापुर जिला 1 जून तक रहेगा लॉक... सिर्फ 3 दिन खुलेंगी किराना, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर व मोबाइल दुकानें... शराब दुकानों को लेकर लिया ये निर्णय!

फिर आएगी भाजपा

समूचे देश में कांग्रेस का सफाया हो रहा है। मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के साथ चल रही है। देश की 130 करोड़ की आबादी तक पहुंचने और उन्हें सुविधां देने मोदी सरकार संकल्पित है।

महंगाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये समूचे विश्व मे हो रहा है। इसका बड़ा कारण यूक्रेन-रूस युद्ध है। राज्य सरकार वैट कम कर दे तो छग में भी पेट्रोल-डीजल के रेट कम हो जाएंगे।