अभी बनी रहेगी ‘गुलाबी’ आफत

74

अभी बनी रहेगी ‘गुलाबी’ आफत

पंकज दाऊद @ बीजापुर। चक्रवाती तूफान गुलाब ने सोमवार की सुबह साढ़े पांच बजे बीजापुर जिले में दस्तक दी और इसका असर 24 घंटों तक बने रहने की संभावना है। हल्की बारिष के साथ घने बादल छाए रहेंगे।

कृषि विज्ञान केन्द्र के मौसम विज्ञानी भीरेन्द्र कुमार पालेकर ने बताया कि मंगलवार को भी गुलाब चक्रवात का असर रहेगा। बांदल छाए रहेंगे और बारिश होगी। जिले में 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

यह भी पढ़ें :  बस्तरवासियों को मिलेगी हवाई सेवा की सौगात.... हैदराबाद और रायपुर के लिए विमान सेवा का शुभारंभ करेंगे CM भूपेश बघेल

कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को कीटनाशक, उर्वरक का छिड़काव नहीं करने और मवेशियों को बांधकर रखने की सलाह दी है। भीरेन्द्र कुमार ने बताया कि चक्रवाती तूफान के असर से अब तक जिले में 48.70 मिमी बारिश हुई है।

पिछले साल की तुलना करें तो इस बरस काफी कम बारिश हुई है। पिछले साल पहली जनवरी से 27 सितंबर तक 2139.50 मिमी बारिश हुई थी जबकि इस साल इसी अवधि में 1440.70 मिमी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें :  बस्तर में भारी बारिश, डेंजर लेवल पर पहुंची इन्द्रावती...अगले 24 घंटे रहें संभलकर, कलेक्टर ने VIDEO संदेश जारी कर की ये अपील

इस तरह जिले में पिछले साल के मुकाबले 698 मिमी कम बरसात हुई है। इस साल सितंबर में अब तक 274.50 मिमी बारिश हुई जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 286.80 था।