छत्तीसगढ़ में ‘लू’ को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी… CM भूपेश ने अफसरों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

2321

छत्तीसगढ़ में ‘लू’ को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी… CM भूपेश ने अफसरों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में अप्रैल के महीने में रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी के चलते 24 अप्रैल से सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं अब लू की आशंका भी बढ़ गई है।

दरअसल, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के भीतर प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने लू को लेकर येलो अलर्ट जारी करते हुए राजधानी रायपुर समेत सरगुजा, बिलासपुर और दुर्ग में लू चलने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें :  सांसद का PSO निकला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप! टेस्ट कराने के बाद भी MP के साथ घूमता रहा... अब सांसद का होगा कोरोना टेस्ट, होंगे आइसोलेट

इधर, प्रदेश में लगातार बढ़ती गर्मी और लू के हालात के मद्देनजर सीएम भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने अफसरों को सार्वजनिक स्थलों पर प्याऊ की व्यवस्था करने के साथ ही लोगों को लू से लोगों को बचाने के लिए पर्याप्त उपाय करने कहा है।

आपको बता दें कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में इस समय पारा 40 डिग्री को पार कर गया है। दिनों दिन सूरज की तपिश बढ़ती जा रही है और भीषण गर्मी व उमस से लोग हलाकान होने लगे हैं। बुधवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, जो 2016 में अप्रैल माह के रिकार्ड अधिकतम तापमान के बराबर है।

यह भी पढ़ें :  मंत्री कवासी लखमा ने सुकमा नगरपालिका को दी स्काई लिफ्ट की सौगात

स्कूल बंद करने का निर्णय

इधर, लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों को आगामी 24 अप्रैल से बंद करने का निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की घोषणा कर दी है। अब 15 जून से दोबारा स्कूल खुलेंगे। गर्मी की वजह से इस बार स्कूलों में जल्दी गर्मी की छुट्टी दी गई है।