जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने स्वास्थ्य अमले की बैठक लेकर की समीक्षा, कहा- ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

53
Zila Panchayat Chairman Tulika Karma took review meeting of Health Department

COVID-19: जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने स्वास्थ्य अमले की बैठक लेकर की समीक्षा, कहा- ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। कोरोना महामारी के दौर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने सीएमएचओ एवं चारों ब्लाक के बीएमओ व सुपरवाइजरों की बैठक लेकर हालात का जायजा लिया।

इस समीक्षा बैठक में कोविड 19 समेत मलेरिया, टाइफाइड एवम अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की गई।

बैठक की शुरुआत में सीएमएचओ डॉ. एसपीएस शांडिल्य ने बताया कि मानसून से पहले सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयां भिजवा दी गई है। पहुँचविहीन ग्रामों में भी महिलाओं एवं बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पावडर एवम अन्य जरूरी दवाइयां पहुँचाई जा रही है।

Read More: 

कटेकल्याण के बीएमओ ने जिपं अध्यक्ष को बताया कि नक्सलियों द्वारा रोड़ काटे जाने के कारण चिकपाल, मारजुम सहित अन्य गांव के लोगों को अस्पताल आने में दिक्कत हो रही है। अंदुरुनी इलाकों में कार्यरत हेल्थ वर्कर्स के लिए स्वास्थ्य केंद्र के पास क्वाटर्स नहीं होने के कारण उन्हें लंबी दूरी तय वापस घर आना पड़ता है।

यह भी पढ़ें :  प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की खुदकुशी... जंगल में पेड़ से लटकते मिले शव, घर से लापता थे दोनों

Zila Panchayat Chairman Tulika Karma took review meeting of Health Department

गीदम ब्लॉक के बीएमओ ने बताया की नदी उस पार के ग्रामीणों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयों का भण्डारण किया जा चुका है। वहीं घोटपाल में क्वाटर्स नहीं होने से दिक्कत हो रही है। गीदम स्थित अस्पताल में सीपेज की परेशानी से भी जिपं अध्यक्ष को अवगत कराया गया। बारसूर उपस्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत, छोटे करका में स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा कासोली स्वास्थ्य केंद्र में पानी की सुविधा नहीं होने की बात बैठक में रखी गई।

Read More: 

 

यह भी पढ़ें :  विधायक कप: चेरामंगी और बीएसए के बीच खिताबी भिड़ंत

कोरोना पर सजग होकर काम करें

बैठक में जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने कहा की कोरोना महामारी को लेकर सभी अधिकारी-कर्मचारी सजग होकर काम करें। आप सभी की जवाबदारी है कि कोरोना, मलेरिया एवं अन्य बीमारियों के रोकथाम के लिए सरपंच, सचिव के साथ मिलकर कार्य करें और ग्रामीणों में जागरूकता फैलाएं। उन्होंने कहा कि हमें मलेरिया मुक्त बस्तर का सपना सभी को साथ मिलकर पूरा करना है।

Zila Panchayat Chairman Tulika Karma took review meeting of Health Department

तुलिका ने कहा कि शिकायत मिल रही है कि कई गर्भवती माताओं का आधार कार्ड नहीं होने के कारण उनका बैंक में खाता नहीं खुल पा रहा है। ऐसे में प्रसव के बाद मिलने वाली राशि उन्हें नही मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि वे इस समस्या को लेकर उच्च अधिकारियों से चर्चा करेंगी और राशन कॉर्ड व जीरो बेलेंस में खाता खोलने की मांग करेंगी।

यह भी पढ़ें :  धान खरीदी में गड़बड़ी: केंद्र प्रभारी पर गिरी गाज, प्रशासन ने की सेवा समाप्ति... किसानों से अधिक धान तौलने का मामला

Read More: 

 

स्वास्थ्य केंद्रों में दुरूस्त हो व्यवस्था

तुलिका ने सीएमएचओ को निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था सही करें, ताकि छोटी-छोटी बीमारियों के लिए ग्रामीणों को जिला अस्पताल आने की जरूरत ना पड़े। मलेरिया दवा के छिड़काव से 2 दिन पूर्व गांव में मुनादी करवाई जाए ताकि सभी ग्रामीण छिड़काव से पूर्व तैयारी कर लेवें। जिपं अध्यक्ष ने स्वास्थ्य अमले से कहा कि वे ईमानदारी से अपनी ड्युटी करें। ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…

ख़बर बस्तर के व्हॉट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए….