फूड इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा बाधित, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब… जानिए क्या है वजह !

1135
food inspector recruitment exam interrupted

फूड इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा बाधित, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब… जानिए क्या है वजह !

रायपुर/बिलासपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में फूड इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया बाधित हो गई है। इस मामले में जस्टिस पी. सैम कोशी ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है। अब हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक ही भर्ती प्रक्रिया तय होगी।

बता दें कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अंतर्गत फूड इंस्पेक्टर के 84 पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं ने 4 जनवरी 2022 को विज्ञापन जारी किया था। इसकी लिखित परीक्षा 20 फरवरी को हुई थी।

यह भी पढ़ें :  बचेली मस्जिद में मिले तब्लीगी जमात के 12 लोग, प्रशासन ने सभी को आईसोलेशन में रखा, निगरानी की जा रही

food inspector recruitment exam interrupted

इस परीक्षा में बिलासपुर के उम्मीदवार प्रवीण मिश्रा भी शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा में प्रवीण का ओवरऑल 29वां रैंक आया था। इस दौरान व्यापमं ने मॉडल आंसर जारी किया और दावा-आपत्ति मंगाई थी।

इस पर प्रवीण ने प्रश्नोत्तर क्रमांक 31, 85, 102, 118, 165, 172 और 176 पर आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बावजूद व्यापमं ने प्रवीण की आपत्ति को नजरअंदाज करते हुए अंतिम उत्तर जारी कर दिया और गलत उत्तरों को सही ठहरा दिया।

यह भी पढ़ें :  उसूर को मिला राजस्व अनुविभाग का दर्जा, सीएम भूपेश ने की घोषणा... अब चक्करदार रास्ते खत्म
Tentative date of entrance examinations conducted by Vyapam released
– व्यापमं द्वारा आयोजित की गई थी परीक्षा।

इससे क्षुब्ध होकर प्रवीण मिश्रा ने हाईकोर्ट के अधिवक्ता मतीन सिद्दीकी और नरेंद्र मेहेर के माध्यम से रिट-याचिका दायर की। याचिका का मुख्य आधार यह लिया गया कि याचिकाकर्ता द्वारा सही उत्तर देने के बाद भी छत्तीसगढ़ व्यापमं द्वारा गलत उत्तरों का चयन किया गया और दो प्रश्नों के उत्तर सही होने के बावजूद बिना किसी कारण के विलोपित कर दिया।

याचिकाकर्ता के द्वारा प्रमाण के साथ सही उत्तर देने के बावजूद बिना समिति गठित कर गलत उत्तर का चयन करना असंवैधानिक है। इस मामले की सुनवाई जस्टिस पी. सैम कोशी के यहां हुई। जस्टिस पी. सैम कोशी ने आदेश पारित किया है कि फूड इंस्पेक्टर भर्ती इस याचिका में पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगी।

यह भी पढ़ें :  सुकमा में नक्सली उत्पात, सड़क निर्माण में लगे 4 वाहनों में की आगजनी...देखिए EXCLUSIVE तस्वीरें