Tata Punch EV Car Price in India: टाटा मोटर्स ने आखिरकार अपनी नई पंच ईवी को लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होकर 14.49 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम) है।
![Tata Punch EV Car Price in India](https://www.khabarbastar.in/wp-content/uploads/2024/01/Tata-Punch-EV-Car-Price-in-India.webp)
अच्छी बात ये है कि आप अभी से गाड़ी बुक करवा सकते हैं, और वो भी सिर्फ 21,000 रुपये के टोकन में।
आप इसे टाटा की वेबसाइट, उनके ऑथराइज्ड शोरूम्स या Tata.ev डीलरशिप से बुक करा सकते हैं।
![Tata Punch EV Car](https://www.khabarbastar.in/wp-content/uploads/2024/01/Tata-Punch-EV-Car-1.webp)
इस छोटे इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी 22 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। टाटा पंच ईवी पांच वेरिएंट्स में आ रही है – स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+। इनको फिर दो रेंजों में बांटा गया है – स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज।
Tata Punch EV कार का डिज़ाइन: पूरी तरह से बदला हुआ लुक
पेट्रोल पंच की तरह ही इस धमाकेदार पंच ईवी का पूरा फ्रंट लुक बदल दिया गया है। अब ये कर्व कॉन्सेप्ट और हाल ही में लॉन्च हुए नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट जैसा ही दिखता है।
इसमें बोनट के पार चौड़े एलईडी स्ट्रिप और नए डबल हेडलैम्प और फॉग लैंप्स वाला बदला हुआ बंपर शामिल है। आगे की ग्रिल बंद है और बंपर में स्टाइलिश एयर डैम हैं।
![Tata Punch EV](https://www.khabarbastar.in/wp-content/uploads/2024/01/Tata-Punch-EV.webp)
साइड और पीछे का डिज़ाइन लगभग पेट्रोल पंच जैसा ही है। सबसे खास चीज़ हैं की इसकी खूबसूरत 16-इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील्स।
पीछे की तरफ भी, लाइट्स और गेट का लेआउट काफी हद तक पेट्रोल वाले जैसा ही है, बस पीछे के बंपर में एक नया सिल्वर कलर का स्किड प्लेट जोड़ा गया है।
एक और खास बात है गाड़ी के बीचोंबीच टाटा का लोगो, जो कि चार्जिंग पॉइंट है। इसके अलावा, बोनट के नीचे एक अच्छा स्टोरेज स्पेस भी है, जो चार्जिंग केबल और एडाप्टर रखने के लिए काम आएगा।
टाटा मोटर्स इस छोटे इलेक्ट्रिक एसयूवी को पांच डुअल-टोन रंगों में दे रही है: एम्पावर्ड ऑक्साइड, सीविड ग्रीन, फियरलेस रेड, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट।
Tata Punch EV कार का इंटीरियर और फीचर्स: हाईटेक और आराम का कॉम्बो
Tata Punch EV कार ये पेट्रोल पंच के अंदर की तरह नहीं दिखती है। ईवी का कैबिन नया डुअल-टोन थीम के साथ बिल्कुल अलग दिखता है।
डैशबोर्ड में अब एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसके नीचे क्रोम बॉर्डर वाले हवादार AC वेंट्स लगे हैं।
अन्य खास बदलावों में पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंटेशन, टच-सेंसिटिव एसी कंट्रोल और टाटा का नया दो-स्पोक, लाइट वाला स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं।
![Tata Punch EV Car Interior Design](https://www.khabarbastar.in/wp-content/uploads/2024/01/Tata-Punch-EV-Car-Interior-Design.webp)
पंच ईवी के अंदर तो मानो फीचर्स का खजाना भरा हुआ है। इसमें 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, हवादार फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जर, हारमन ऑडियो सिस्टम, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप, एयर प्यूरीफायर, ऑटोमैटिक हेडलैंप, वॉयस सनरूफ और आर्केड.ईवी ऐप के जरिए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी शामिल हैं।
पंच ईवी सुरक्षा के मामले में भी लाजवाब है। इसमें छह एयरबैग, ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) स्टैंडर्ड के साथ आते हैं।
इसके अलावा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, ISOFIX माउंट, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, SOS फंक्शन, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं।
Tata Punch EV कार की बैटरी और रफ़्तार: कितनी दूर जाएगी, कितनी तेज चलेगी?
टाटा पंच ईवी कार में दो बैटरी ऑप्शन दिए गए हैं – एक छोटी 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी और एक बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी। छोटी बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर 315 किलोमीटर तक चलती है, जबकि बड़ी वाली 421 किलोमीटर तक। छोटी बैटरी के साथ 60kW का मोटर जोड़ा गया है जो 114 Nm का टॉर्क देता है।
लॉन्ग रेंज पंच ईवी में 90kW का ज्यादा पावरफुल मोटर लगा है जो 190 Nm का टॉर्क देता है।
ये ज्यादा तेज़ भी है, 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे सिर्फ 9.5 सेकंड लगते हैं और इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है।
लॉन्ग रेंज मॉडल में तीन ड्राइव मोड्स दिए गए है, जैसे की इको, सिटी और स्पोर्ट शामिल हैं। और जिनमें से हर एक में 4 लेवल के रेजेनरेशन लेवल होते हैं।
![Tata Punch EV Car Engine](https://www.khabarbastar.in/wp-content/uploads/2024/01/Tata-Punch-EV-Car-Engine.webp)
छोटी बैटरी वाली पंच ईवी सिर्फ 3.3kW के AC चार्जर के साथ आती है, जबकि लॉन्ग रेंज वाली में 7.2kW का चार्जर दिया गया है।
50kW के DC फास्ट चार्जर से इसे 10% से 80% तक चार्ज करने में सिर्फ 56 मिनट लगते हैं।
लॉन्ग रेंज वाली पंच ईवी के 7.2kW चार्जर के लिए आपको 50,000 रुपये ज्यादा देने होंगे। और इनमे हर मोड में 4 लेवल के रिजनरेशन दिए गए हैं।
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