रायपुर में 22 से 28 जुलाई तक सम्पूर्ण लाॅकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद !

87
Complete lockdown from 22 to 28 July in Raipur

रायपुर में 22 से 28 जुलाई तक सम्पूर्ण लाॅकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद !

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है। सरकार ने जिला कलेक्टरों को इस बारे में अधिकार दिया है। इसी के तहत 22 से 28 जुलाई तक राजधानी रायपुर में सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इस बारे में रायपुर कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिया है।

Complete lockdown from 22 to 28 July in Raipur

आपको बता दें कि प्रदेश में कोरोना विस्फोट के बीच शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें पहला फैसला लॉकडाउन को लेकर हुआ। वरिष्ठ मंत्रियों के साथ मंथन के बाद सरकार ने यह तय किया कि पूरे प्रदेश में एक साथ लॉकडाउन नहीं होगा, बल्कि हर जिले के हालात को देखते हुए लॉकडाउन का फैसला कलेक्टर करेंगे।

Read More: 

 

यह भी पढ़ें :  सड़क खोद नक्सलियों ने मचाई थी तबाही, 12 साल बाद जवानों की मदद से शुरू हुआ आवागमन

सरकार के इस आदेश के बाद शनिवार की देर शाम रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने राजधानी में 22 जुलाई से 28 जुलाई तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी। बताया गया है कि लॉकडाउन के 3 दिन पहले आम जनता और व्यापारियों को सूचना देकर ही लॉकडाउन का आदेश लागू किया जाएगा।

Read More:

 

लॉकडाउन के दौरान शहरी क्षेत्र में धारा 144 लागू कर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसमें रायपुर और बिरगांव नगर निगम शामिल रहेगा। प्रदेश सरकार के अनुसार रायपुर के अलावा दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जैसे शहरों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इन इलाकों में भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  ग्रामीण की हत्या व अपहरण में शामिल नक्सली गिरफ्तार, मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई

ये सेवाएं रहेंगी जारी

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान रायपुर में किराना, फल, सब्जी और दूध की खरीदारी सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक की जा सकेगी। वहीं पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, दवा दुकान व अस्पताल खुले रहेंगे।

Read More: 

 

इन सेवाओं पर प्रतिबंध

लॉकडाउन के दौरान जिले में सभी तरह की दुकानें, शराब दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, साप्ताहिक हाट-बाजार आदि बंद रहेंगे। वहीं टैक्सी, ऑटो रिक्शा, बसें, ई-रिक्शा, रिक्शा समेत समस्त सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी बंद रहेंगी। केवल इमरजेंसी मेडिकल सेवा वाले व्यक्तियों के वाहन की आवाजाही की अनुमति रहेगी।

Read More:

 

यह भी पढ़ें :  11 लाख के दो इनामी माओवादियों सहित 4 माओवादियों ने किया सरेंडर, कई बड़ी वारदातों में थे शामिल

लॉकडाउन में रहेगी सख्ती

इस बार के लॉकडाउन में प्रशासन द्वारा सख्ती बरतने के संकेत मिल रहे हैं। अब क्वारेंटाइन नियम उल्लंघन करने पर 1000 रुपए, मास्क नहीं पहनने व सार्वजनिक जगह थूकने पर 100 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं व्यवसायिक संस्थानों में सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 200 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

Read More: 

 

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…