शारदीय नवरात्र पर कोरोना का साया: दंतेश्वरी मंदिर के भीतर श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित, मेला भी नहीं भरेगा… आरती का होगा लाईव प्रसारण, जलेंगे सिर्फ 101 ज्योत

103

शारदीय नवरात्र पर कोरोना का साया: दंतेश्वरी मंदिर के भीतर श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित, मेला भी नहीं भरेगा… आरती का होगा लाईव प्रसारण, जलेंगे सिर्फ 101 ज्योत

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। कोरोना संकट काल में शारदीय नवरात्र पर इस बार बस्तर की आराध्य देवी मांई दंतेश्वरी के दरबार में श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर पाएंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए माता की आरती व ज्योत का लाईव प्रसारण होगा।

इस आशय का निर्णय टेंपल कमेटी और जिला प्रशासन की बुधवार को आहूत बैठक में लिया गया। कोविड-19 के चलते इस बार भक्तजन नवरात्र पर शक्तिपीठ आकर मांई दंतेश्वरी का दर्शन नहीं कर पाएंगे। वहीं मंदिर में इस बार सिर्फ 101 ज्योत जलाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : SDM ने राशन दुकानों के लायसेंस निरस्त करने की दी चेतावनी… दुकानदारों ने दबा रखे हैं हजारों बारदाने, लौटाने मिली 7 दिन की मियाद

यह भी पढ़ें :  बस्तर संभाग में कोरोना विस्फोट: कांकेर, दंतेवाड़ा, जगदलपुर समेत इस जिले में मिले कुल 19 मरीज

कोरोना के मद्देनजर माता की आरती एवं ज्योत का लाईव दर्शन श्रद्धालु अपने घर बैठ कर कर सकेंगे। इसका सीधा प्रसारण जिले की वेबसाइट के अलावा आधिकारिक फेसबुक पेज, ट्विटर तथा अन्य माध्यमों से किया जाएगा। कोरोना के चलते इस बार मंदिर परिसर में मेला भी नहीं भरेगा।

Read More:

 

इस बारे में कलेक्टर दीपक सोनी एवं मन्दिर समिति के सदस्यों ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के तेजी से फैलाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। दरअसल, नवरात्रि के दौरान मां दंतेश्वरी के दर्शन करने वाले अधिकांश दर्शनार्थी श्रद्धालु जिले के अलावा समीपस्थ जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से मेला स्थल पहुंचते हैं। अतः मेला के आयोजन पर रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ में अब IAS अफसर को हुआ कोरोना, कोविड हॉस्पीटल में कराया जा रहा है भर्ती

शक्तिपीठ में जलेंगे 101 ज्योतिकलश

शारदीय नवरात्र पर इस बार दंतेश्वरी मंदिर में सिर्फ 101 ज्योतिकलश जलाए जाएंगे। बता दें कि हर साल नवरात्रि में माता का दरबार हजारों मनोकामना ज्योतों से जगमगा उठता था। बस्तर व छत्तीसगढ़ के अलावा देश विदेश में बसने वाले माता के हजारों भक्तों के नाम से मंदिर में ज्योतिकलश जलाए जाते थे, लेकिन इस बार यह नजारा देखने को नहीं मिलेगा।

घरों में पूजा-अर्चना करने की अपील

कलेक्टर दीपक सोनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लोगों से भीड़ वाले स्थानों व सार्वजनिक आयोजनों में सम्मिलित होने की स्थिति से सतर्कता बरतने का आग्रह करते हुए कहा है कि आम नागरिक तथा ग्रामीणजन शारदीय नवरात्रि पर्व के दौरान अपने घरों पर ही पूजा-अर्चना करें।

यह भी पढ़ें :  नारायणपुर में नक्सली हमला, ITBP के असिस्टेंट कमांडेंट समेत 2 जवान शहीद

Read More:

 

कलेक्टर ने इस बारे में मुनादी करने व अन्य माध्यमों के जरिए आमजनों तक जानकारी पहुंचाने का निर्देश सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा जनपद पंचायतों के सीईओ को दिया है। बैठक में क्षेत्रीय विधायक देवती कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा, जिपं सीईओ अश्वनी देवांगन समेत मंदिर के प्रमुख पुजारी, मांझी समेत समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

  • आपको यह खबर पसंद आई तो इसे अन्य ग्रुप में Share करें…