इस बार ऑफलाइन होगी बोर्ड परीक्षा, कोरोना संक्रमितों के लिए होगी अलग व्यवस्था !

706

इस बार ऑफलाइन होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा… 3000 नए केन्द्र बनेंगे, कोरोना संक्रमितों के लिए होगी अलग व्यवस्था !

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर होने लगी है और संक्रमण दर कम होने के साथ ही सरकार द्वारा कई पाबंदियां भी हटाई जा रही है। कई जिलों में स्कूल फिर से खुलने लगे हैं और पढ़ाई भी ऑफलाइन होने लगी है।

इसी कड़ी में राज्य सरकार ने तय कर दिया है कि इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन होगी। यानी परी​क्षार्थियों को केंद्रों पर जाकर परीक्षा देनी होगी।

यह भी पढ़ें :  प्रेशर IED की चपेट में आने से जवान घायल, नक्सली पर्चा हटाने के दौरान हुआ विस्फोट

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, छग माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। वहीं कोरोना से संक्रमित विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था करने की बात कही जा रही है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष डॉ. आलोक शुक्ला के हवाले से खबर है कि इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन कराने की तैयारी बोर्ड द्वारा की जा रही है। बताया गया है कि तय समय सारिणी के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर ही परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। 

यह भी पढ़ें :  नक्सली लीडर आजाद की पत्नी व डीवीसी मेंबर महिला माओवादी गिरफ्तार, बीजापुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

बताया जा रहा है कि इस साल 2 हजार से ज्यादा नए परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे और साढ़े 6 हजार से अधिक सेंटर्स पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। पिछले साल 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 4 हजार 519 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से तब परीक्षा नहीं हो पाई थी।

कोरोना संक्रमित भी देंगेे परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार कोरोना संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए अलग व्यवस्था करने पर विचार कर रहा है। बताया गया है कि कोरोना पॉजिटिव परीक्षार्थी को केंद्र प्रभारी को पहले सूचना देनी हाेगी। उसके बाद उस विद्यार्थी के लिए अलग कमरे में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इस कक्ष में पीपीई किट पहनकर कर्मचारी ड्यूटी करेंगे।

यह भी पढ़ें :  दंतेवाड़ा उपचुनाव: ओजस्वी मंडावी होंगी भाजपा की प्रत्याशी, नाम का औपचारिक ऐलान आज संभव

टाइम टेबल जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी जबकि 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होने जा रही है। बोर्ड परीक्षा में इस बार 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (CBSE) ने भी स्पष्ट किया है कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होंगी।