होली से पहले होटलों व मिठाई दुकानों में प्रशासन ने दी दबिश, 6 दुकानों को नोटिस जारी

1013

होली से पहले होटलों व मिठाई दुकानों में प्रशासन ने दी दबिश, 6 दुकानों को नोटिस जारी

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। होली त्यौहार से पहले प्रशासन की टीम ने होटलों व मिठाई दुकानों में दबिश देकर खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया और इसे जांच के लिए भेजा गया। इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया है।

– मिठाई दुकानों में प्रशासन की दबिश।

बता दें कि होली के मौके पर नकली खोवा और गुणवत्ताहीन मिठाई की बिक्री की आशंका बढ़ जाती है। इन खाद्य पदार्थों को खाने से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए जिला प्रशासन द्वारा होली से ठीक पहले होटलों व दुकानों में खाद्य पदार्थों की जांच की गई।

यह भी पढ़ें :  मुठभेड़ में घायल 8 लाख के इनामी नक्सली को केरल से लेकर आई सुकमा पुलिस, ताड़मेटला जैसे बड़े हमलों में था शामिल, देखिए SP ने क्या कहा !

जिले के विभिन्न स्थानों गीदम, दंतेवाड़ा, बचेली, किरंदुल, बारसूर, नकुलनार आदि क्षेत्रों के खाद्य परिसरों का निरीक्षण किया गया। वहीं चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा फागुन मडई मेला का निरीक्षण किया गया और वहां से कुल 33 नमूना परीक्षण हेतु लिया गया। इस दौरान जो भी खाद्य पदार्थ अमानक पाया गया उसे तुरन्त नष्ट करवाया गया।

– मिठाईयों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया।

6 व्यापारियों को नोटिस जारी

निरीक्षण के दौरान समस्त मिठाई दुकानों में मिठाइयों की डिसप्ले में अवधि प्रदर्शित करने हेतु निर्देशित किया गया। ज्दादातर दुकानों में डिस्प्ले करना पाया गया और जहां नहीं पाया गया वहां तत्काल करवाया गया। इस दौरान कुल 06 व्यापारियों को नोटिस जारी किया गया।

यह भी पढ़ें :  LIVE BREAKING : दसवें राउंड में भी कांग्रेस को मिली लीड, देवती कर्मा 7247 वोटों से आगे

इन दुकानों में दी गई दबिश

प्रशासन की टीम ने पूनम होटल किरंदुल से मलाई चाप, दंतेश्वरी राजस्थान होटल किरंदुल से गुलाब जामुन, विजय होटल किरंदुल से पेड़ा, जय माता दी स्वीट्स बचेली से खोवा, बाबा होटल बचेली से खोवा, अम्बे बीकानेर स्वीट्स दंतेवाड़ा से नारियल लड्डू, बिकट जूस कॉर्नर दंतेवाड़ा से रसगुल्ला, जेएमडी स्वीट्स गीदम से बेसन लड्डू का नमूना लिया और इसे जांच के लिए रायपुर भेजा गया।

यह भी पढ़ें :  नक्सलगढ़ के 3 बच्चे सरकारी खर्च पर बनेंगे डॉक्टर, प्रशासन ने 1.36 करोड़ फीस देकर निजी मेडिकल कॉलेज में कराया एडमिशन

इसके अलावा देवभोग होटल दंतेवाड़ा, गुप्ता होटल दंतेवाड़ा, नर नारायण होटल बचेली, मधुसूदन होटल दंतेवाड़ा से दूध से बनी मिठाई जैसे बर्फी, मलाई पेड़ा, चमचम, कलाकंद आदि का नमूना परीक्षण हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है।