बस्तर संभाग के 4 जिलों में तेंदूपत्ता संग्राहकों को होगा नगद भुगतान, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

62

बस्तर संभाग के 4 जिलों में तेंदूपत्ता संग्राहकों को होगा नगद भुगतान, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

रायपुर @ खबर बस्तर। बस्तर संभाग के 4 जिलों में तेंदूपत्ता संग्राहकों को नगद भुगतान किया जा सकेगा। उक्ताशय संबंधी आदेश राज्य शासन के वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने जारी किया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जिसके तहत बस्तर के चार ज़िलों सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर में तेंदूपत्ता का नगद भुगतान होगा।

मंत्री कवासी लखमा ने उठाई थी मांग

आपको बता दें कि प्रदेश के आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने पत्र लिख कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से तेंदूपत्ता संग्राहकों को नगद भुगतान करने का आग्रह किया था। लखमा की इस मांग को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार ने नगद भुगतान के लिए आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें :  कुपोषण से जंग में मुनगा है मददगार... विधायक मण्डावी बोले, लगाने के साथ बचाने की भी है दरकार

Read More:

छत्तीसगढ़ शासन के वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने कलेक्टर, जिला नारायणपुर, कांकेर, सुकमा एवं बीजापुर और वन मंडलाधिकारी एवं प्रबंध संचालक, जिला वनोपज सहकारी यूनियन मर्यादित, जिला नारायणपुर, कांकेर, सुकमा एवं बीजापुर को पत्र लिखा है। पत्र तेन्दूपत्ता सीजन 2021 का संग्रहण पारिश्रमिक नगद भुगतान करने की अनुमति देने के लिए है।

यह भी पढ़ें :  कोंडागांव में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज, छुट्टी से लौटा ITBP जवान निकला COVID-19 से संक्रमित

वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने अपने आदेश में कहा है कि कोविड संक्रमण के मौजूदा माहौल में आदिवासी इलाकों के अंदरूनी क्षेत्रों के संग्राहकों को बैंक आने-जाने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। वहीं लॉकडाउन की स्थिति के कारण बैंक भी नागरिकों हेतु अभी तक खोले नहीं गये हैं।

Read More:

ऐसे में संबंधित जिलों की विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये तेन्दूपत्ता संग्रहण वर्ष 2021 के लिये तेन्दूपत्ता पारिश्रमिक की राशि को नगद के रूप में भुगतान की अनुमति दी जाती है। संग्रहण पारिश्रमिक का नगद भुगतान जिला कलेक्टर अपने पर्यवेक्षण एवं मार्गदर्शन में पूर्ण पारदर्शिता के साथ कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें :  IAS दीपक सोनी ने दंतेवाड़ा कलेक्टर का कार्यभार संभाला, कलेक्टोरेट के विभिन्न शाखाओं का किया अवलोकन