छत्तीसगढ़ में कोरोना की वापसी, 3 महीने बाद फिर डराने लगे आंकड़े… रायपुर बना हॉट स्पॉट, 12 जिलों में फैला संक्रमण

1646

छत्तीसगढ़ में कोरोना की वापसी, 3 महीने बाद फिर डराने लगे आंकड़े… रायपुर बना हॉट स्पॉट, 12 जिलों में फैला संक्रमण

रायपुर @ खबर बस्तर। छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर से पैर पसार रहा है। तीन महीनों तक मिली राहत के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने लगी है।

सोमवार को प्रदेश में 3677 सैंपलों की जांच की गई, जिनमें 43 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी मरीज केवल 12 जिलों में मिले हैं। राजधानी रायपुर कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा हैं। सोमवार को अकेले रायपुर शहर में ही 18 संक्रमितों की पहचान की गई।

इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण दर 1.17% हो गई है। इससे पहले 20 फरवरी 2022 को प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर एक प्रतिशत का आंकड़ा पार कर पाई थी। उस समय 14 हजार 429 नमूनों की जांच के बाद 205 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

यह भी पढ़ें :  पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कांग्रेस पर लगाया फर्जी मतदान कराने का आरोप... ट्वीट कर कहा- 'लोकतंत्र को मजाक बना रखा है'

17 new Corona positive patients found in Sukma

मार्च के बाद कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी आ रही थी लेकिन एक बार फिर संक्रमण दर बढ़ने लगा है, जो अच्छा संकेत नहीं है। डॉक्टरों के मुताबिक अभी घबराने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है।

इन जिलों में मिले कोरोना के मरीज

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 12 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसमें रायपुर में सर्वाधिक 18 मामले हैं। इसके अलावा दुर्ग में 5, सरगुजा में 5, बिलासपुर में 3, बेमेतरा में 3, गौरेला-पेंड्रा-मारवाही में 2, कबीरधाम 2, बलौदा बाजार , बलरामपुर, कांकेर, जशपुर, और बस्तर में 1-1 मामला आया है। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 167 हो गई है।

यह भी पढ़ें :  BREAKING: फिर एक जवान ने उठाया आत्मघाती कदम, बीजापुर में सहायक आरक्षक ने गोली मारकर की खुदकुशी... आत्महत्या का कारण अज्ञात

बता दें कि अप्रैल व मई महीने में कोरोना के मामले बेहद कम हो गए थे। पूरे अप्रैल महीने में 150 से कम और मई के महीने में 200 से कम मरीज मिले। अप्रैल महीने में तो ऐसा 5 से 6 बार हुआ जब प्रदेश में संक्रमण दर शून्य तक पहुंच गई थी।

जून में बढ़ने लगे मामले

प्रदेश में जून के शुरुआती दिनों से ही कोरोना के मामले बढ़ने लगे। एक से 13 जून तक राज्य में कुल 226 केस मिले। इसमें अकेले रायपुर में सबसे अधिक 83 मामले हैं। रविवार को भी संक्रमण दर एक प्रतिशत से अधिक था।

यह भी पढ़ें :  नक्सलियों ने पेड़ गिराकर विद्युत लाईन को किया बाधित... 6 बिजली खंभे को पहुंचाया नुकसान, अंधेरे में डूबे 10 गांव

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि अगले 10 दिन महत्वपूर्ण हैं। विभाग द्वारा पूरे ट्रेंड पर नजर रखी जा रही है। अगर संक्रमण दर आगे भी ऐसे ही रही तो सख्ती भी बढ़ाई जाएगी।

घबराएं नहीं, सतर्क रहें

डॉक्टरों का कहना है कि अब भी स्थितियां गंभीर नहीं हैं। लेकिन लोगों को संभलने की जरूरत है। सावधान रहें, सतर्क रहें तो कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता है। मास्क लगाकर रखें, भीड़भाड़ से बचें। हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहें। कोरोना के लक्षण दिखते ही जांच कराएं।