प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने विकास कार्यों का किया लोकार्पण… वीर शहीद रोडा पेदा की मूर्ति की जाएगी स्थापित

56

प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने विकास कार्यों का किया लोकार्पण… वीर शहीद रोडा पेदा की मूर्ति की जाएगी स्थापित

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कुआकोंडा ब्लॉक के ग्राम पंचायत भूसारास में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत निर्मित दंतेवाड़ा से रेटम पारा तक निर्मित सड़क का लोकार्पण किया। वहीं ग्राम पंचायत गढ़मिरी में कुआकोंडा आईटीआई भवन से मुंडापारा (गढ़मिरी) जिसकी लंबाई 3 किलोमीटर एवं लागत राशि 182.87 लाख से निर्मित सड़क का लोकार्पण किया।

इस मौके पर क्रांतिकारी शहीद वीर रोडा पेदा के बलिदान का स्मरण करते हुए मंत्री लखमा ने कहा कि गढ़मिरी में रोडा पेदा की मूर्ति निर्मित की जाएगी। वहीं रोडा पेदा के नाम से तालाब, कॉलेज व आदिवासी भवन का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री द्वारा आदिवासी नर्तक दल को आर्थिक सहायता राशि का 10 हजार रुपये का चेक दिया गया।

यह भी पढ़ें :  दीपक कर्मा के निधन से कांग्रेस आलाकमान दुखी, राहुल गांधी ने मां देवती कर्मा को लिखा पत्र... कहा— हमने कांग्रेस विचारधारा को समर्पित एक योद्धा खो दिया

मंत्री कवासी लखमा ने भूसारास के ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को सुविधाएं मिल रही हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण के लिए देवगुड़ी निर्माण हेतु 10-10 लाख रुपए प्रदान किया गया है। साथ ही पुजारी, पेरमा, गायता, सिरहा गुनिया को 7-7 हजार रुपए दिया जा रहा है। पंच और सरपंचों के वेतन में वृद्धि की गई है।

प्रभारी मंत्री ने लिफ्ट एरीगेशन की सुविधा से अब ग्रामवासियों को रागी, कोदो, कुटकी के उत्पादन में बेहतर कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि अब महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से अंडा का उत्पादन कर आंगनबाड़ी, सुपोषण केंद्रों, आश्रमों में दिया जा रहा है। साथ ही समूह की महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  दो राशन दुकानदारों पर गिरी निलंबन की गाज, SDM ने की कार्रवाई

इस अवसर पर मंत्री लखमा ने कहा कि मुरुमपारा भूसारास में नए सुपोषण केंद्र, एवं आश्रम बनाये जाएंगे। इस मौके पर उपस्थित स्थानीय विधायक श्रीमती देवती महेंद्र कर्मा ने गोंडी में उदबोधन करते हुए ग्राम वासियों को बधाई दी। छत्तीसगढ़ पादप बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री छबिंद्र महेंद्र कर्मा ने जिले में किये गए विकास कार्यों के बारे में आम जनता को अवगत कराया।