आदिवासी विश्राम भवन का होगा जीर्णोद्धार, नपा अध्यक्ष ने किया भूमिपूजन

118
Tribal Rest House will be renovated

दंतेवाड़ा @ खबर बस्तर। लंबे समय से सर्व आदिवासी समाज नगर के बस स्टैण्ड स्थित आदिवासी विश्राम भवन के जीर्णोद्धार की मांग करता रहा है। समाज का यह सपना अब समाज प्रमुखों की पहल तथा नगर पालिका अध्यक्ष दीपक कर्मा के सहयोग से पूरा होने जा रहा है।

आदिवासी विश्राम भवन के जीर्णोद्धार का भूमिपूजन सर्व आदिवासी समाज के सभी पदाधिकारियों की उपस्थिति में नगर पालिका अध्यक्ष दीपक कर्मा द्वारा बस्तर के क्रांतिवीर शहीद गुण्डाधूर की प्रतिमा की पूजा अर्चना कर किया गया। उक्त अवसर पर नगर पालिका के सीएमओ मोबिन खान भी उपस्थित थे।

Tribal Rest House will be renovated

गौरतलब है कि नगर के बस स्टैण्ड से लगे आदिवासी विश्राम भवन की जर्जर स्थिति को देखते हुए सर्व आदिवासी समाज ने भवन के जीर्णोद्धार की मांग रखी थी जिस पर पालिका अध्यक्ष दीपक कर्मा ने अपने अध्यक्ष निधि से भवन के मरम्मत के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा करते हुए सोमवार को विधिवत पूजा अर्चना कर भूमिपूजन किया।

यह भी पढ़ें :  व्हाॅलीबाॅल स्पर्धा: सीआरपीएफ और डीआरजी टूर्नांमेंट से बाहर, अब क्वार्टर फाइनल और सेमी फाइनल के दौर

Read More : साप्ताहिक कॉलम… पर्दे के पीछे..! ‘आसमान से गिरे facebook में अटके’… ‘इसमें तेरा घाटा, मेरा कुछ नहीं जाता’

नपा अध्यक्ष दीपक कर्मा ने कहा कि आदिवासी समाज के उत्थान को लेकर यहां एक अच्छे सामाजिक विश्राम भवन की आवश्यकता समाज के लोगों द्वारा महसूस की जा रही थी। जिसके मद्देनजर इस पुराने जर्जर विश्राम भवन को जीर्णोद्धार कर बेहतर ढंग से बनाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें : शराब के नशे में धुत टीचर पहुंच गया कलेक्टर के चेम्बर में… फिर कलेक्टर ने किया ये !

Tribal Rest House will be renovated

नपा अध्यक्ष कर्मा ने कहा कि भवन के बनने से कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति यहां आकर ठहर सकता है। गरीब, मजबूर एवं असहाय व्यक्ति जो पैसे खर्च कर लॉज, होटल या धर्मशालाओं में नहीं ठहर सकते ऐसे लोगों के लिए विश्राम भवन का दरवाजा हमेशा खुला रहेगा।

यह भी पढ़ें :  9 दिनों में हुई 754 मिमी बारिश ने मचाई तबाही, कई मकान हुए धराशायी... विधायक ने किया बाढ़ग्रस्त इलाके का दौरा

यह भी पढ़ें: दंतेश्वरी मंदिर के छत से रिस रहा बारिश का पानी… टेम्पल कमेटी व पुरातत्व विभाग की अनदेखी से श्रद्धालु नाराज

बता दें कि इस भवन का लोकार्पण 2003 में शहीद महेंद्र कर्मा के द्वारा समाज को समर्पित किया गया था। पूर्व की सरकार उक्त भवन में दाल भात सेंटर एवं अन्य जनोपयोगी कार्यो के लिए भवन का उपयोग करती रही है। लेकिन बीते कुछ सालों से यह भवन जर्जर अवस्था में खाली पड़ा हुआ था।

यह विश्राम भवन पूरी तरह से सर्व आदिवासी समाज को विधिवत तरीके से नगर प्रशासन ने सौंप दिया है। इसलिए निश्चित तौर पर अब इस भवन पर समाज का हक होगा और विश्राम भवन के बनने से जरूरतमंद लोगों को रूकने ठहरने की सुविधा भी मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में अब होंगे 28 जिले, सीएम भूपेश बघेल ने पेंड्रा-गौरेला को जिला बनाने का किया ऐलान… 25 नए तहसील भी बनेंगे

यह भी पढ़ें :  गला घोंटकर फिर दो युवकों की हत्या, शव को बाहर ले जाने की मनाही भी... कंगारू कोर्ट के बाद माओवादियों ने कमकानार गांव में फैलाई दहशत

भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष सुरेश कर्मा, बल्लु भवानी, ऐमन ठाकुर, त्रिपुरारी मंडावी, गजलू पोडिय़ाम, प्रमोद कर्मा, राकेश कर्मा, मनीराम ओयामी, मुकुन्द ठाकुर समेत नगर पालिका के कर्मचारी, पार्षदगण एवं समाज के अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।


ख़बर बस्तर के WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए इस Link को क्लिक कीजिए….